scriptAhmedabad मनपा की नई पहल: अब घर बैठे वॉट्सएप के जरिए भर सकेंगे प्रोपर्टी टैक्स | AMC new initiative: property tax will pay through WhatsApp | Patrika News

Ahmedabad मनपा की नई पहल: अब घर बैठे वॉट्सएप के जरिए भर सकेंगे प्रोपर्टी टैक्स

locationअहमदाबादPublished: Feb 06, 2023 08:32:21 pm

AMC new initiative: property tax will pay through WhatsApp मनपा ने वॉट्सएप चैट बोट की सुविधा की शुरू-मोबाइल नंबर करना होगा रजिस्टर, या मकान नंबर के जरिए डाउन लोड कर सकेंगे टैक्स बिल

Ahmedabad मनपा की नई पहल: अब घर बैठे वॉट्सएप के जरिए भर सकेंगे प्रोपर्टी टैक्स

Ahmedabad मनपा की नई पहल: अब घर बैठे वॉट्सएप के जरिए भर सकेंगे प्रोपर्टी टैक्स

Ahmedabad. अहमदाबाद महानगर पालिका (मनपा) ने शहर के लोगों के लिए एक और नई पहल की है। इसके तहत शहर के नागरिकों को अब प्रोपर्टी टैक्स भरने के लिए मनपा के कार्यालय या फिर नजदीकी सिविक सेंटर तक भी जाने की जरूरत नहीं है। वे घर बैठे ही दिन हो या रात कभी भी प्रोपर्टी टैक्स भर सकेंगे। प्रोपर्टी टैक्स बिल को डाउनलोड भी कर सकेंगे।अहमदाबाद महानगर पालिका की रेवेन्यू कमेटी के अध्यक्ष जैनिक वकील ने बताया कि आज कल बड़ी संख्या में लोग अपने ज्यादातर बिलों का पेमेंट मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन ही करते हैं। लोगों के इस ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए मनपा भी उन्हें घर बैठे मोबाइल फोन के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने को प्रयासरत है। इसी के तहत मनपा की ओर से वॉट्सएप चैट बोट की सुविधा शुरू की गई है।

इसके तहत लोगों को वॉट्सएप पर ही उनके घर, दुकान का टैक्स बिल मिल जाएगा। उसे वे डाउनलोड भी कर सकेंगे और उसके माध्यम से उसका बिल पेमेंट भी कर सकेंगे। इसके लिए लोगों को अहमदाबाद महानगर पालिका के सीसीआरएस वॉट्सएप नंबर 7567855303 को मोबाइल फोन में सेव करना होगा। इसके जरिए वॉट्सएप चैट के द्वारा प्रोपर्टी टैक्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उन्हें अपने मोबाइल फोन के नंबर को रजिस्टर करना होगा। यदि वे ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो वे अपने मकान या दुकान के प्रोपर्टी टैक्स टेनामेंट का नंबर डाल सकते हैं। यह लिखते ही वे उनके टेनामेंट का प्रोपर्टी टैक्स बिल डाउनलोड कर सकेंगे। इतना ही नहीं उसका भुगतान भी कर सकेंगे। यह सुविधा दिन रात, 24 घंटे मिलेगी।उन्होंने बताया कि अभी डिजिटल गवर्नेंस पहल के तहत मनपा के प्रोपर्टी टैक्स के ज्यादातर आवेदन ऑनलाइन ही इन्वर्ड हो रहे हैं। ऑनलाइन ही उसका निपटारा किया जा रहा है। आवेदन का निपटारा होने पर उसका मैसेज भी आवेदक के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मनपा के प्रोपर्टी टैक्स विभाग व उसके कामकाज को 100 प्रतिशत डिजिटल करने का प्रयास किया जा रहा है। इस पहल के तहत लोगों को जहां घर बैठे सुविधा मिलेगी वहीं मनपा के प्रोपर्टी टैक्स कलेक्शन में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।

मोबाइल फोन लिंक करने पर फोन पर मिलेगी ज्यादातर सुविधा

वकील ने बताया कि सभी करदाताओं को प्रोपर्टी टैक्स टेनामेंट नंबर के साथ उनका मोबाइल फोन नंबर लिंक करने का भी अनुरोध किया जा रहा है। ऐसा करने से उन्हें अहमदाबाद महानगर पालिका की ज्यादातर सेवाएं उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ऑनलाइन ही प्राप्त हो सकेंगीं।

Ahmedabad मनपा की नई पहल: अब घर बैठे वॉट्सएप के जरिए भर सकेंगे प्रोपर्टी टैक्स
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो