scriptमनपा स्कूल बोर्ड का कुल ६७१ करोड़ का बजट पेश | AMC School Board Presenting budget of Rs 671 crore | Patrika News

मनपा स्कूल बोर्ड का कुल ६७१ करोड़ का बजट पेश

locationअहमदाबादPublished: Jan 09, 2018 11:06:26 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

विशेष बैठक में पांच करोड़ की वृद्धिस्कूलों में बढ़ेंगी गतिविधियां

amc school

file phota

अहमदाबाद. मनपा स्कूल बोर्ड का गत मंगलवार को पेश हुए बजट में और पांच करोड़ रुपए की वृद्धि की गई। इसके बाद सोमवार को कुल बजट ५७१ करोड़ रुपए पेश किया गया है।
नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के चेयरमैन पंकजसिंह चौहाण और वाइस चेयरमैन भगवती पटेल के अनुसार गत २ जनवरी को शासनाधिकारी डॉ. एल.डी. देसाई की ओर से ड्राफ्ट के रूप में ६६६ करोड़ रुपए का बजट स्कूलबोर्ड की सामान्य सभा मेें पेश किया गया। इसके बाद स्कूल बोर्ड की विशेष बैठक में स्कूल बोर्ड के सदस्यों की दरखास्त और समर्थन से पांच करोड़ रुपए की वृद्धि की गई। जिससे कुल बजट ५७१ रुपए पेश किया गया।
सवा लाख बच्चों को मिलता है लाभ
हाल में मनपा स्कूल बोर्ड संचालित छह माध्यमों की ३७१ शालाओं में १२४४८४ विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। इनमें ३७०० शिक्षक हैं। चेयरमैन पंकज के अनुसार विद्यार्थियों, शिक्षकों और स्कूलों के विकास को ध्यान में रखकर यह बजट पेश किया गया। वर्ष २०१८-१९ में शैक्षणिक विकास के लिए १६ करोड़ रुपए का प्रावधान है। साथ ही अंग्रेजी माध्यम के दस और स्कूल इसी वर्ष शुरू करने का निर्णय किया गया है।
बजट में विद्यार्थी एवं शालाओं के लिए ३१.५० करोड़ रुपए का विशेष प्रावधान भी हैं। जिसमें शालाओं को संवारने के लिए छह करोड़, विद्यार्थियों के विकास तथा शिक्षकों के कार्यक्रमों के लिए दस करोड़, आदर्श शाला-सांस्कृतिक धाम योजना, गांधीआश्रम शाला के लिए पचास लाख, नई शालाओं और समिति भवन के लिए १२ करोड़, स्मार्ट लर्निंग कार्यक्रम तथा स्मार्ट स्कूल वीडियो क्लास सेटअप वीडियो ऑन डिमांड जैसे कार्यक्रमों के लिए तीन करोड़ रुपए का प्रावधान शामिल है।
ये विशेष प्रोग्राम
सभी शालाओं में वॉर्टर हार्वेस्टिंग सिस्टम शुरू किया जाने का आयोजन है। इसके तहत शालाओं में बारिश के पानी का संग्रह हो सकेगा। इसके अलावा खेलों की गतिविधयां बढ़ाने के लिए चेस, स्केटिंग, वॉलीबॉल और हॉकी के लिए कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी।। अपर प्राइमरी स्कूलों में लनिंग कियोस, हेरीटेज अवेयरनेस प्रोग्राम, शिक्षकों के हित में एक्सपोजर विजिट, जॉयफुल लर्निंग टॉयज फॉर इंग्लिस मीडियम स्कूल, ब्रेइन स्टोर्मिंग गेम्स, टेलेेंट सर्च जैसी गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो