अहमदाबाद के ४८ वार्ड के लिए 15 सालों में अब तक का सबसे कम मतदान !

AMC, voting, Local body election, Ahmedabad city news, Municipal corporation पॉश नवरंगपुरा इलाके में सबसे कम २५.९३ फीसदी पड़े वोट, ४८ वार्ड में से किसी में भी ५० फीसदी नहीं हुई वोटिंग, मतदान में पुरुष रहे आगे, महिलाएं पिछड़ीं

By: nagendra singh rathore

Updated: 21 Feb 2021, 08:51 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात के सबसे बड़े महानगर अहमदाबाद की महानगरपालिका के ४८ वार्ड के लिए रविवार को हुए चुनाव में ३८.७३ फीसदी मतदान हुआ है। बीते तीन चुनावों यानि 15 सालों में यह अब तक का सबसे कम मतदान है। वर्ष २०१० में अहमदाबाद में ४४ फीसदी जबकि २०१५ में ४६ फीसदी मतदान हुआ था।
गुजरात राज्य चुनाव आयोग से शाम आठ बजे तक प्राप्त आंकड़ों के तहत अहमदाबाद शहर के ४८ वार्ड में से एक भी वार्ड में ५० फीसदी वोटिंग नहीं हुई। शहर में सबसे कम वोटिंग पॉश कहे जाने वाले नवरंगपुरा वार्ड में हुई, जहां पर महापौर का निवास स्थल है। जबकि सबसे ज्यादा ४५.९७ फीसदी मतदान लांभा वार्ड में हुआ। हालांकि अब तक फाइनल आंकड़े घोषित होने बाकी हैं।
मतदान करने में पुरुष मतदाता अव्वल रहे, जबकि महिला मतदाता पिछड़ गईं। अहमदाबाद मनपा चुनाव में ४१.९४ फीसदी पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि ३५.२१ फीसदी महिला मतदाताओं ने मत डाले। यानि अहमदाबाद के २४ लाख १४ हजार ४८३ मतदाताओं में से १० लाख 12 हजार ६८९ मतदाताओं ने वोट डाले। जबकि 22 लाख 10 हजार १०९ महिला मतदाताओं में से ७ लाख ७८ हजार २७१ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अहमदाबाद के कुल ४६ लाख २४ हजार ५९२ मतदाताओं में से १७ लाख ९० हजार ९६० मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान प्रतिशत ३८.७३ प्रशित रहा।
अहमदाबाद में मनपा चुनाव के लिए ४५३६ मतदान केन्द्र बनाए गए थे। 16 चुनाव अधिकारियों और 16 ही असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर ने मतदान प्रक्रिया पर नजर रखी। चुनाव में कुल १०९६० बैलेट यूनिट (बीयू) और ५४६० कंट्रोल यूनिट (सीयू) कार्यरत किए गए थे। सुरक्षा के लिए 18 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया था। मनपा चुनाव में 22 हजार ६८० कर्मचारियों ने मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई।

अहमदाबाद मनपा में ऐसी रही मतदान की रफ्तार

सुबह-७-९ बजे तक- ३.४४ प्रतिशत
दोपहर एक बजे तक- २०.३४ प्रतिशत
दोपहर तीन बजे तक- ३०.४९ प्रतिशत
शाम पांच बजे तक- ३८.७३ प्रतिशत

अहमदाबाद के ४८ वार्ड के लिए अब तक का सबसे कम मतदान
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned