scriptअमित शाह गुजरात के छठे ऐसे राजनेता जो बने हैं गृह मंत्री | Amit Shah is the Sixth man from Gujarat to become Home Minister | Patrika News

अमित शाह गुजरात के छठे ऐसे राजनेता जो बने हैं गृह मंत्री

locationअहमदाबादPublished: May 31, 2019 11:44:46 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-सरदार पटेल, नंदा, मोरारजी, एच एम पटेल, आडवाणी अब तक रह चुके हैं इस पद पर

Amit Shah, BJP, Home minister

अमित शाह गुजरात के छठे ऐसे राजनेता जो बने हैं गृह मंत्री

अहमदाबाद. अमित शाह गुजरात से छठे ऐसे राजनेता हैं जो देश के गृह मंत्री बनाए गए हैं। इससे पहले इस पद पर गुजरात से सरदार वल्लभ भाई पटेल, गुलजारी लाल नंदा, मोरारजी देसाई, एच एम पटेल और लाल कृष्ण आडवाणी रह चुके हैं। शाह इससे पहले गुजरात में मोदी के मुख्यमंत्रित्व काल में गृह राज्य मंत्री की जिम्मेवारी निभा चुके हैं।
गुजरात से सबसे पहले गृह मंत्री सरदार पटेल थे जो देश के पहले उपप्रधानमंत्री भी थे। वे देश की आजादी के बाद से लेकर वर्ष 1950 तक इस पद पर रहे।
पटेल के बाद देश के प्रभारी प्रधानमंत्री रह चुके गुलजारी लाल नंदा भी इंदिरा गांधी की कैबिनेट में गृह मंत्री की भूमिका निभा चुके थे। वे वर्ष 1963 से लेकर 1966 तक इस पद पर रहे। इसी दौरान वे गुजरात की साबरकांठा लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे।
मोरारजी देसाई भी देश के गृह मंत्री रह चुके हैं। इसके बाद मोरारजी देसाई भी करीब छह महीने के लिए गृह मंत्री का पद संभाला था। वे जुलाई 1978 से जनवरी 1979 तक इस पद पर थे।
एच एम पटेल भी मोरारजी देसाई के प्रधानमंत्रित्तव काल में कुछ समय के लिए देश के गृह मंत्री रहे थे। वे जनवरी 1979 से लेकर जुलाई 1979 तक गृह मंत्री के पद पर थे।
पटेल के बाद आडवाणी को गुजरात से सबसे ज्यादा प्रभावी गृह मंत्री माना जाता रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल में आडवाणी वर्ष 1998 से लेकर मई 2004 तक पद गृह मंत्री रहे। साथ में वे उपप्रधानमंत्री के पद पर भी पदारूढ़ थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो