script

शहर में कल से दौड़ेंगीं एएमटीएस-बीआरटीएस बसें, मार्च से थी बंद

locationअहमदाबादPublished: Jun 05, 2021 10:00:01 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

फिलहाल 50 फीसदी बसें ही चलेंगीं, क्षमता के आधे ही यात्री बैठ सकेंगे, सुबह छह से रात 8 बजे तक जारी रखी जाएगी बस सेवा

bus_amts.jpg

City buses not running in Katni

अहमदाबाद. कोरोना महामारी के चलते मार्च महीने से ही बंद चल रही मनपा संचालित अहमदाबाद म्युनिसिपल ट्रासपोर्ट सर्विस (एएमटीएस) बसें और अहमदाबाद जनमार्ग लिमिटेड की बीआरटीएस बसें सात जून से शहर की सडक़ों पर एक बार फिर से दौड़ेंगीं। संक्रमण की स्थिति शहर में काबू में आने के चलते अहमदाबाद मनपा प्रशासन ने राज्य सरकार से परामर्श करने के बाद यह निर्णय किया है। फिलहाल शहर में फ्लीट की 50 फीसदी ही एएमटीएस और बीआरटीएस बसें दौड़ाई जाएंगीं। कोरोना को देखते हुए बसों की क्षमता की आधी सीटों पर ही यात्री बैठ सकेंगे। फिलहाल बसों को सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक चलाने की घोषणा की है।
मनपा के इस निर्णय की जानकारी स्थाई समिति के अध्यक्ष हितेश बारोट और एएमटीएस कमेटी के अध्यक्ष वल्लभभाई पटेल ने शनिवार को संवाददाताओं को दी। उन्होंने कहा कि संक्रमण को काबू में रखा जा सके उसे देखते हुए सरकार के दिशा निर्देश के तहत 50 फीसदी बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ सोमवार से शुरू की जाएंगीं। सुबह छह से आठ बजे तक बस सेवा शहरी लोगों को मिल सकेगी।
सात जून से ही सरकार ने राज्यभर में सरकारी और निजी कार्यालयों को शत प्रतिशत कर्मचारियों की क्षमता के साथ कार्यरत करने की भी छूट दी है। ऐसे में शहरी बस सेवा शुरू होने से कार्यालय जाने वाले कर्मचारियों को भी राहत मिलेगी। शहर में 18 मार्च से बसों को बंद कर दिया गया है।
बसें हर दिन होंगी सेनेटाइज
मनपा के अनुसार हर दिन बसों को सेनेटाइज किया जाएगा। बस डिपो, वर्कशॉप, टर्मिनस, बीआरटीएस बसों के स्टेंड को हर दिन सेनेटाइज किया जाएगा। ड्यूटी पर आने वाल ेकर्मचारियों को सर्दी, खांसी या बुखार तो नहीं है उसकी जांच की जाएगी। थूकने वाले कर्मचारी से 200 रुपए वसूले जाएंगे। ड्यूटी पर आते समय और दैनिक आय की राशि जमा कराते समय सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराई जाएगी। बसों में भी सोशल डिस्टेंसिंग कीपालना हो उसके लिए विजिलेंस समिति औचक जांच करेंगीं। डिजिटल पेमेट को बढ़ावा देने के लिए बैंक के साथ मिलकर तत्काल जनमित्र कार्ड मुहैया कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो