अमूल डेयरी के अध्यक्ष-उपाध्याक्ष के चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज. राम सिंह के अध्क्ष बनने की संभावना

Amul dairy, Ramsinh Parmar, Anand,

By: Uday Kumar Patel

Published: 07 Sep 2020, 09:41 PM IST

आणंद. एशिया की सबसे बड़ी डेयरी अमूल डेयरी के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज है। इन दोनों अहम पदों के लिए एक-दो दिनों में अधिसूचना जारी होने की पूरी संभावना है। दोनों पद पर ढाई वर्षों के लिए नियुक्ति होगी।
खेड़ा जिला दूध सहकारी मंडली (अमूल डेयरी) के अध्यक्ष पद के रूप में राम सिंह परमार की संभावना जताई जा रही है। वहीं राजेन्द्र सिंह परमार के उपाध्यक्ष पद पर फिर से आरूढ़ हो सकते हैं। अधिसूचना जारी होने के एक सप्ताह में चुनाव आयोजित होंगे।
चुने गए 13 निदेशकों में से 7 कांग्रेस की विचारधारा से ओत प्रोत बताए जाते हैं। इनमें राजेन्द्र सिंह परमार, कांति सोढ़ा परमार, सीताबेन परमार, जुवान सिंह चौहाण, शारदाबेन पटेल, संजय पटेल व रणजीत पटेल शामिल हैं।
उधर राम सिंह परमार के साथ भाजपा समर्थित तीन समर्थक और परमार के दो समर्थक शामिल हैं। इनमे राजेश पाठक, विपुल पटेल, शाभेसिंह परमार हैं के अलावा रामसिंह के दो समर्थक निदेशकों में पेटलाद सीट से जीते विपुल पटेल और कठलाल सीट से जीते धेला झाला शामिल हैं। राम सिंह को कांग्रेस के छह समर्थकों का भी वोट मिल सकता है।
चुने गए 13 निदेशकों के साथ-साथ दो सरकारी प्रतिनिधियों भी सरकार की ओर से नए निदेशक मंडल में जुड़़ेंगे। इससे पहले खेड़ा जिला मध्यस्थ सहकारी (केडीसीसी) बैंक की ओर से अध्यक्ष धीरू भाई चावड़ा को मनोनीत किया गया था, लेकिन अमूल की ओर से केडीडीसी बैंक के कर्ज की भरपाई करने के बाद अब बैंक की ओर से किसी भी सदस्य को नए निदेशक मंडल में शामिल नहीं किया जाएगा। इन परिस्थितियों में कुल 15 निदेशक नए अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव में मतदान कर सकेंगे। यदि ये चुनाव भाजपा और कांग्रेस की तर्ज पर लड़े जाते हैं तो दो सरकारी मत निर्णायक साबित होंगे।
इससे पहले अमूल डेयरी के निदेशक मंडल की 11 सीटों पर चुनाव हुए थे। इससे पहले ठासरा मंडल से वर्तमान अध्यक्ष रामसिंह परमार निर्विरोध चुने गए थे। जबकि व्यक्तिगत सीट पर रणजीत कांतिभाई पटेल निर्विरोध चुने गए थे। गत 11 सीटों के लिए गत 29 अगस्त को चुनाव हुआ था जिसमें भाजपा समर्थित तीन समर्थक, रामसिंह के दो समर्थक चुने गए थे जबकि छह सीटों पर कांग्रेस के समर्थक चुने गए थे।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned