जंगली जानवर के हमले में क्षत विक्षत हुए किसाने के चेहरे को दिया नया रूप


-दस घंटे तक चली सर्जरी

 

By: Omprakash Sharma

Published: 04 Mar 2021, 10:56 PM IST

-अमहदाबाद के सिविल अस्पताल में निशुल्क किया ऑपरेशन
अहमदाबाद. जंगली एवं हिसंक प्राणी के हमले में बुरी तरह क्षत विक्षत हुए किसान के चेहरे को आखिर अहमदाबाद के सिविल अस्पताल के चिकित्सकों ने संवार दिया। 10 घंटे तक चले ऑपरेशन में आंख, नाक एवं अन्य भागों में शरीर के अन्य जगहों से त्वचा लेकर प्लास्टिक सर्जरी की गई। निजी अस्पताल में लगभग 10 से 11 लाख रुपए में होने वाला यह ऑपरेशन सिविल अस्पताल में निशुल्क किया गया।
उत्तर गुजरात में ईडर तहसील के आंकला गांव निवासी प्रवीणभाई भोभी गत जनवरी माह में रात को खेत में काम करते समय हिंसक प्राणी के हमले का शिकार हो गया। जैसे तैैसे जान बच गई थी लेकिन प्रवीणभाई ने अपने चेहरे का 40 फीसदी हिस्सा गंवा दिया। ऐसी स्थिति में चेहरा पूरी तरह क्षत-विक्षत हो गया था। गंभीर हालत में उन्हें नजदीकी ईडर अस्पताल के बाद हिम्मतनगर और उसके बाद अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में रेफर किया गया। सिविल अस्पताल में बन्र्स एवं प्लास्टिक सर्जरी विभाग में भर्ती किए जाने के बाद चिकित्सकों ने प्लास्टिक सर्जरी करने का निर्णय किया। आंख, नाक, होंठ आदि में गंभीर चोटें आने के कारण प्रवीणभाई का चेहरा पहचाना भी नहीं जा सकता था। अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक (प्लास्टिक सर्जरी) डॉ. जयेश सचदे की अगुवाई में यह ऑपरेशन किया गया। दस घंटे की सर्जरी में प्रवीणभाई को नया चेहरा दिया जा सका। इस ऑपरेशन में डॉ. सचदे के अलावा डॉ. मानव पी. सुरी, डॉ. हिरेन ए राणा व अन्य विभाग के चिकित्सक भी मौजूद रहे।

अलग-अलग भागों से ली गई त्वचा
गाल एवं होंठ के भाग को ठीक करने के लिए फोर आर्म फ्री माइक्रोवास्कूलर फ्लैप सर्जरी से चेहरे का पुन: निर्माण किया जा सका। कपाल की मांसपेशियों से नाक एवं ऊपर के भाग की सर्जरी की गई थी। जबकि नाक एवं आंखं के भीतरी घावों को भरने के लिए श्लेष्मा त्वचा एवं तालू की चमड़ी का उपयोग किया गया। इस तरह से दस घंटे तक यह सर्जरी चली और प्रवीणभाई को नया चेहरा दिया जा सका।

निशुल्क की गई सर्जरी
जिस तरह की प्लास्टिक सर्जरी की गई है उस तरह की सर्जरी यदि निजी अस्पतालों में की जाती तो 10 से 11 लाख रुपए का खर्च आ सकता था। सिविल अस्पताल में यह निशुल्क की गई है। कोरोना काल मेें सिविल अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग की ओर से 1300 सफल ऑपरेशन किए गए हैं।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned