पीएम मोदी का एक और सपना जून में हो सकता है पूरा

वडोदरा के डेसर में बन रही है स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, जून तक तैयार होने के आसार

ओलंपिक स्तर के स्वीमिंग पूल की होगी सुविधा

मिलेगी 'सौनी यूनिवर्सिटी' की पहचान

विविध खेल में 3 हजार खिलाड़ी तैयार करने की योजना

इंडोर स्टेडियम, खेल क्षेत्र, 525 लोगों की क्षमता का ऑडिटोरियम

130 एकड़ भूमि पर निर्माण कार्य जारी

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 03 Mar 2021, 04:01 PM IST

जफर सैयद

वडोदरा. अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम का नामकरण नरेन्द्र मोदी के नाम पर करने के बाद अब गुजरात प्रधानमंत्री मोदी को एक और सौगात देने वाला है। उनके एक और सपने को संभवत: जून महीने में पूरा करने जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वडोदरा जिले की सावली तहसील के डेसर गांव में राज्य की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी इमारत के जून महीने तक तैयार होने की संभावना है। 130 एकड़ भूमि पर बन रही इस यूनिवर्सिटी में ओलंपिक स्तर के स्वीमिंग पूल की सुविधा होगी। इसे 'सौनी यूनिवर्सिटी’ की पहचान भी देने की कोशिश है। क्योंकि यहां सभी प्रकार के खेलों की शिक्षा व प्रशिक्षण दिया जाएगा। 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी प्रवेश ले सकेंगे।
इसकी विशेषता यह है कि राज्य की स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में ओलंपिक स्तर का 1300 वर्ग मीटर का 10 लेन का स्वीमिंग पूल (तरणताल) बनाया जा रहा है। यहां 5759 वर्ग फीट का इंडोर स्टेडियम, 2400 वर्ग फीट का खेल क्षेत्र भी बनेगा। इसके अलावा 525 लोगों की क्षमता का ऑडिटोरियम भी बनाया जा रहा है। छात्र-छात्राओं के लिए गतिविधि कक्ष, 240 छात्रों के लिए 24 कमरों का दो मंजिला छात्रावास और 240 छात्राओंं की क्षमता का छात्रावास भी तैयार किया जा रहा है।

विविध खेल में 3 हजार खिलाड़ी तैयार करने की योजना
यूनिवर्सिटी में खेल-कूद के प्रशिक्षण व शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ 3 हजार खिलाड़ी तैयार करने की योजना है। किसी भी खेल में विदेशी प्रशिक्षकों पर निर्भर नहीं रहने के लिए खेल विशेषज्ञ तैयार करने का उद्देश्य है। इसमें इनडोर व ऑउटडोर स्टेडियम के साथ खेलकूद संबंधी सभी प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

350 लोगों की क्षमता का होगा इंडोर स्टेडियम
यूनिवर्सिटी में 350 लोगों की क्षमता का इंडोर स्टेडियम बन रहा है। यहां 45 खिलाडिय़ों के लिए बैठने की सुविधा, प्रशिक्षक कक्ष, सेमिनार कक्ष, जिम, भोजन की व्यवस्था, अलग से कक्ष तैयार करने की योजना है। 16,200 वर्ग फीट क्षेत्र में कैंटीन सहित प्रशासनिक भवन भी बनाया जाएगा। इनके अलावा ह्युमन पर्फोमेंस प्रयोगशाला, फिटनेस टेस्टिंग प्रयोगशाला, इन्फोर्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी प्रयोगशाला भी तैयार करवाई जाएगी। इंडोर मल्टीपर्पज हॉल में बास्केटबॉल, कबड्डी, बेडमिंटन, बॉक्सिंग, हैंड बॉल, जूडो, कराटे, नेट बॉल, टेबल टेनिस, वालीबॉल के कोर्ट उपलब्ध होंगे।

फिट इंडिया विजन होगा साकार
राज्य की सभी यूनिवर्सिटियों के साथ समन्वय कर खेल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम तैयार कर उन्हें अपडेट किया जाएगा। खेलों का वैज्ञानिक ज्ञान भी दिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुजरात को स्पोर्ट्स हब बनाने की दिशा में यूनिवर्सिटी का महत्वपूर्ण योगदान होगा। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ तैयार कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फिट इंडिया विजन को साकार किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने 8 वर्ष पहले इस स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का स्वप्न संजोया था, वह स्वप्न पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री के हाथों आगामी जून महीने में स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करवाया जाएगा।
- अर्जुनसिंह राणा, कुलपति, स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned