जल संग्रह स्त्रोतों की हिफाजत करने की अपील

जल संग्रह स्त्रोतों की हिफाजत करने की अपील

Rajesh Bhatnagar | Updated: 11 Jul 2019, 11:40:18 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

केन्द्र सरकार की नोडल अधिकारी व संयुक्त सचिव रीना एस. पुरी ने की जल शक्ति अभियान की समीक्षा

पाटण जिले में पीताम्बर तालाब, सबोसण टैंक, गजा चेकडेम व हांसापुर टैंक के अवलोकन के दौरान ग्रामीणों से की मुलाकात

पाटण. भारत सरकार की नोडल अधिकारी व संयुक्त सचिव रीना एस. पुरी ने जरूरत के अनुरूप पानी का उपयोग और जल संग्रह स्त्रोतों की हिफाजत करने की अपील की है। उन्होंने पाटण जिले में पीताम्बर तालाब, सबोसण टैंक, गजा चेकडेम व हांसापुर टैंक के अवलोकन के दौरान ग्रामीणों से की मुलाकात करते हुए उन्होंने यह अपील की।
उन्होंने कहा कि भविष्य में पीने व खेती के लिए शुद्ध जल उपलब्ध होता रहे, इसके लिए जल शक्ति अभियान के माध्यम से पानी का बचाव करना होगा। इससे पहले, उन्होंने पाटण के जिला कलक्टर कार्यालय में जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में विभिन्न विभागों की ओर से जलशक्ति अभियान की योजनाओं की प्रस्तुति दी।
बैठक में रीना एस. पुरी ने अलग-अलग विभागों की पानी बचाने की योजनाओं की समीक्षा की। पाटण जिले में सुजलाम-सुफलाम, नर्मदा व ट्यूबवेल से जलापूर्ति की जाती है और बारिश के पानी का संग्रह किया जाता है। उस पानी का पुन: उपयोग करने के लिए की जाने वाली कार्रवाई, गांव का पानी गांव में व खेत का पानी खेत में रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की भी उन्होंने अपील की।
पानी बचाने के लिए मनरेगा के तहत हुई कार्रवाई, बोरवेल पुन: चालू करने, वन विभाग की ओर से की गई कार्रवाई, खेत तलावड़ी, तालाबों को गहरा करने, चेकडेम बनाने, पानी रोकने, किसानों की ओर से ड्रिप-टपक सिंचाई पद्धति से पानी का उपयोग, होलिया से पानी के संग्रह, सुएज प्लान्ट, आत्मा के तहत हुई कार्रवाई, जमीन के प्रकार के अनुरूप फसल में बदलाव करने की समीक्षा भी की गई। रीना एस. पुरी ने इस सम्बन्ध में किए गए कार्यों की समीक्षा व आगामी समय में किए जाने वाले कार्यों के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अधिकारियों ने भी पानी बचाने के लिए सुझाव दिए। रीना एस. पुरी ने सबोसण गांव में पौधारोपण भी किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned