विदेशी पक्षियों के कलरव से गूंजे खीजडिया अभ्यारण्य व वढवाणा तालाब

Birds, Khizadiya Sanctuary, Wadhwana Pond, Foreign birds, Jamnagar News, Vadodara News

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 03 Jan 2020, 10:57 PM IST

जामनगर/वडोदरा. सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही जामनगर जिले का खीजडिया पक्षी अभ्यारण्य और वडोदरा जिले की डभोई तहसील का वढवाणा तालाब विदेशी पक्षियों के कलरव से गूंजने लगे हैं।

खीजडिया में दो प्रकार का पानी

उधर, खीजडिया पक्षी अभ्यारण्य में मीठे व खारे पानी के दो जलप्लावित क्षेत्र हैं, जहां यूरोप, ईरान, अफगानिस्तान, साइबीरिया एवं पाकिस्तान सहित आसपास के प्रदेशों से पक्षी आते हैं।

पक्षियों की गिनती आज से

देश-विदेश के करीब ६० हजार पक्षी वढवाणा तालाब में पहुंचे हैं। यहां पर पहली बार बोम्बे नेचरल हिस्ट्री सोसायटी की पद्धति एवं प्रोटोकॉल के अनुसार पक्षियों की गिनती की जाएगी।


वन विभाग के अधिकारी डॉ. धवल गढ़वी के अनुसार गिनती करने में सलरता के लिए तालाब के क्षेत्र को सात जोनों में बांटा गया है, जिसमें वन विभाग सहित वडोदरा एवं अहमदाबाद के ३३ पक्षी विशेषज्ञों की ११ टीमें बनाई गई हैं। पक्षियों की निश्चित जगह, उनका जीपीएस प्वाइंट, उडऩे की दिशा आदि के आधार पर गिनती की जाएगी।


हर वर्ष पक्षियों का अनुमान लगाया जाता है, लेकिन इस बार निश्चित आंकड़े मिलेंगे। सुबह ६ से १० एवं दोपहर व शाम को ४ से ६ बजे तक पक्षियों की गिनती की जाएगी। पक्षियों की गिनती ४ जनवरी से शुरू की जाएगी।

Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned