scriptAs Ramlala was consecrated everyone's heart filled with Jai Shri Ram | रामलला प्राण प्रतिष्ठा होते ही ‘जय श्रीराम' के गीत से हर दिलभर उठा और चारों ओर आतिशबाजी की धूम दिखी | Patrika News

रामलला प्राण प्रतिष्ठा होते ही ‘जय श्रीराम' के गीत से हर दिलभर उठा और चारों ओर आतिशबाजी की धूम दिखी

locationअहमदाबादPublished: Jan 22, 2024 03:56:10 pm

Submitted by:

Khushi Sharma

Ram Mandir Pran Pratishtha: गुजरात में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर भरपूर आतिशबाजी देखने को मिली। चारों ओर गूंजी राम धुन और जयकारे। सभी गली-मौहल्ले भगवा झंडे-फर्रियों से अटे हैं। शहर में बिल्कुल दिवाली-सा नजारा देखा जा सकता है।

रामलला प्राण प्रतिष्ठा होते ही ‘जय श्रीराम' के गीत से हर दिलभर उठा
रामलला प्राण प्रतिष्ठा होते ही ‘जय श्रीराम' के गीत से हर दिलभर उठा और चारों ओर आतिशबाजी की धूम दिखी

Ram Mandir Pran Pratishtha: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दोपहर 12.30 बजे अभिजीत महुर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होते ही राज्य में आतिशबाजी और दिवाली जैसा माहौल हो गया। 'भारत का बच्चा-बच्चा जय श्रीराम बोलेगा' के गीत से पूरा गुजरात गूंज उठा।

लोगों ने पटाखे फोड़कर जश्न मनाया। जगह-जगह भगवान श्रीराम के नारे लगाकर अपनी खुशी जाहिर की। इसके अलावा अहमदाबाद में बजरंग दल ने तलवारबाजी का भी प्रदर्शन किया। यह उत्सव मनाने के लिए लोगों ने आश्रम रोड और शहर के विभिन्न स्थानों पर पटाखे फोड़ जुलूस निकाले। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को एलईडी स्क्रीन पर देखा गया। अहमदाबाद में सड़क-दर-गली हर जगह जय श्रीराम और केसरी ध्वजाएं ही दिखाई दे रही है।

राममय हुआ अहमदाबाद शहर

अहमदाबाद में सुबह से ही भक्तिमय माहौल बना हुआ है। सुबह से मंदिरों में सुंदरकांड और हवन शुरू हो गया। अहमदाबाद के वस्त्राल में स्थित अयोध्याधाम रामजी मंदिर में 108 कुंडी मारुति यज्ञ चल रहा है। हजारों की संख्या में लोग दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे हैं।

शाहीबाग इलाके में भी भव्य जुलूस निकाला गया। महापौर प्रतिभा जैन और स्थानीय विधायक दर्शनाबेन वाघेला भी शोभा यात्रा में शामिल हुईं। चारों तरफ लोग भगवान राम के भजनों के साथ डीजे की धुन पर झूम रहे हैं। साथ ही जगह-जगह मंदिरों में प्रसादी का वितरण किया जा रहा है। पूरा गुजरात भगवा रंग में रंग गया है।

वडोदरा के रामभक्तों का भी योगदान

वडोदरा के 300 राम भक्तों और 150 माली समाज बंधुओं द्वारा पूरे अयोध्या शहर को 35,000 किलोग्राम फूलों से सजाया गया है। इसके साथ ही 3 दिनों तक हेलीकॉप्टर से श्रीराम के नवनिर्मित मंदिर का फूलों से अभिषेक किया जाएगा। जिसके लिए सात राज्यों से फूल लाए गए।

अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद, बजरंग दल समेत हिंदू संगठनों की ओर से भगवान राम की भव्य शोभा यात्रा निकाली। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। कारों और बाइकों के बड़े काफिले के साथ यह भव्य जुलूस आधा किमी लंबा था।

वडोदरा के मशहूर स्वादिष्ट वडापनु के लिए लंबी कतारें हैं। सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक मुफ्त दिया जा रहा। इसके चलते लोगों की लंबी लाइनें लगीं।

छोटे बच्चों ने धारण किया भगवानरूप

सूरत के नाना वराछा स्थित शांतिकुंज गार्डन के पास करीब 35 बच्चों ने रामायण को जीवंत किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। विशेषकर आसपास के समाज के बुजुर्गों को आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम में विधायक कुमार कनानी भी शामिल हुए। बच्चे भगवान राम, लक्ष्मण, जानकी, हनुमान व अन्य पात्र बनकर। साथ ही एलईडी लगाकर अयोध्या में भगवान राम की जीवंत छवि देखने की व्यवस्था की गई।

सूरत के सिटी लाइट इलाके में भव्य जुलूस निकला। अग्रवाल विकास ट्रस्ट की ओर से जुलूस निकाला गया। जिसमें भगवान श्रीराम लक्ष्मण और जानकी हनुमान सहित बारात में शामिल हुए। इस जुलूस में बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष शामिल हुए।

511 फीट विशाल 3डी रंगोली

नडियाद के प्रसिद्ध संतराम मंदिर में भी 511 फीट विशाल 3डी रंगोली है। जिसमें 5 मन (125 किलो) से ज्यादा रंग का इस्तेमाल किया। इसके अलावा 20 अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल किया और इस प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का स्वागत किया।

ट्रेंडिंग वीडियो