एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता सरिता गायकवाड कुपोषण मुक्त गुजरात की ब्रांड एम्सेबेडर

एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता सरिता गायकवाड कुपोषण मुक्त गुजरात की ब्रांड एम्सेबेडर

Uday Kumar Patel | Publish: Sep, 06 2018 10:34:29 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

-अंकिता रैना बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ अभियान का ब्रांड एम्बेसेडर अंकिता रैना

-चारों खिलाडिय़ों को खेल प्रतिभा पुरस्कार के साथ-साथ नकद इनाम

गांधीनगर. गुजरात सरकार ने गुरुवार को जकार्ता एशियाई खेलों की चार सौ मीटर रिल दौड़ में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाली राज्य की आदिवासी एथलीट सरिता गायकवाड को कुषोषण मुक्त गुजरात का ब्रांड एम्बेसेडर बनाया।
वहीं इसी प्रतियोगिता की टेनिस स्पर्धा में कांस्य पदक प्राप्त कर देश का गौरव बढ़ाने वाली अंकिता रैना को बेटी बचाओ अभियान का ब्रांड एम्बेसेडर बनाया। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि ये दोनों बेटियां अब राज्य की अन्य बेटियों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन कर पोषण व शिक्षित बनाने का संदेश देंगीं।
गुजरात सरकार ने गुरुवार को एशियाई खेलों में एक स्वर्ण और तीन रजत पदक विजेता गुजरात के चारों खिलाडिय़ों का सम्मानित किया। सरिता ने जहां स्वर्ण पदक जीता वहीं अंकिता के साथ-साथ टेनिस खिलाडिय़ों-मानव ठक्कर और हरमीत देसाई ने कांस्य पदक जीता था। इन चारों खिलाडिय़ों को खेल प्रतिभा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही सरिता को एक करोड़, अंकिता को 50 लाख तथा मानव व हरमीत को 30-30 लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया गया।
मजदूर परिवार की 22 वर्षीया सरिता ने हाल ही में हिमा दास, पुवम्मा राजू और विस्मया के साथ संयुक्त रूप से 4 गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता है।

गुजराती दुनिया के स्पर्धा कर जीत सकते हैं पदक: रुपाणी

इस अवसर पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजराती अब विश्व विजेता खिलाड़ी पैदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन खिलाडिय़ों ने सिर्फ गुजरात ही नहीं परंतु देश का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया है। इन चारों खिलाडिय़ों ने यह बता दिया है कि गुजराती भी दुनिया के साथ स्पर्धा कर पदक जीत सकते हैं।
सीएम ने कहा कि एशियाई खेल जैसी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में पदक विजेता बनना खिलाड़ी की तपस्या का परिणाम है।
इस अवसर पर आदिवासी विकास मंत्री गणपत वसावा, खेल राज्य मंत्री ईश्वर सिंह पटेल, वन-पर्यावरण व आदिवासी राज्य मंत्री रमण पाटकर, अधिकारी, खेल प्रशिक्षक व विजेता खिलाडिय़ों के परिजन उपस्थित थे।

Ad Block is Banned