script

‘आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया का संकल्प साकार करेंगे युवा ‘

locationअहमदाबादPublished: Oct 19, 2020 01:39:38 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

atma nirbhar bharat, make in india, youth, Gujarat government: अबज क्यू थ्री टेक पार्क का मुख्यमंत्री ने किया ई-शिलान्यास

'आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया का संकल्प साकार करेंगे युवा '

‘आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया का संकल्प साकार करेंगे युवा ‘

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM vijay rupani) ने साफ कहा कि गुजरात (Gujarat) के युवाओं (Youth) की रग-रग में उद्यमिता, अंतर्दृष्टि और किसी कार्य को करने की ललक है जिसके सहारे वैश्विक चुनौतियों (Global challenges) का सामना करने की क्षमता के साथ युवा आत्मनिर्भर भारत (atma nirbhar bharat), मेक इन इंडिया (make in india) और नया भारत के संकल्प को साकार करेंगे। रुपाणी 25 लाख टेलीविजन का उत्पादन करने वाले अबज क्यू थ्री टेक पार्क के शनिवार को गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-शिलान्यास पर बोल रहे थे।
इस मौके पर उद्योग विभाग सह मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम.के. दास, फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एफआईए) के प्रकाश वरमोरा तथा इस पार्क के सहयोगी नीरवभाई और जुबिनभाई भी जुड़े थे।
मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में कहा कि गुजरात प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) और मैन्यूफेक्चरिंग में देश का मॉडल बना है। अब, इस युवा शक्ति के आधुनिक विजन और नई सोच से उद्योग 360 डिग्री परिवर्तन की नई उड़ान भरने को तैयार है। मुख्यमंत्री ने युवा उद्यमियों की सराहना करते हुए कहा कि उद्यमियो की युवा पीढ़ी अपने आधुनिक ज्ञान और कौशल के साथ पुरानी पीढ़ी के सहयोग और मार्गदर्शन में कार्यरत होकर राज्य के औद्योगिक विकास को नई गति प्रदान कर रही है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भरता के मार्ग पर युवाओं को मोड़कर नया भारत की संकल्पना दी है। युवाओं को स्टार्टअप, सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम (एमएसएमई) जैसे विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ावा देने के लिए ‘पहले प्रोडक्शन, फिर परमिशनÓ जैसी रणनीति सहित राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इतना ही नहीं, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी व्यापार सुगमता में भी सरलता के लिए नई औद्योगिक नीति में ‘थ्रस्ट एरियाÓ यानी महत्वपूर्ण जोर देने वाले क्षेत्रों को प्राथमिकता दी है।
रूपाणी ने विश्वास जताया कि आद्यशक्ति की उपासना के पर्व नवरात्रि पर अबज क्यू थ्री टेक पार्क का यह शिलान्यास भारत माता को जगत जननी बनाएगा।

एफआईए के प्रकाश वरमोरा ने पार्क की विविधताओं और विशिष्टताओं का ब्यौरा देते हुए कहा कि भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में यह टीवी उत्पादन पार्क महत्वपूर्ण साबित होगा। नीरवभाई ने कहा कि उनकी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान इस उद्यम की प्रेरणा उन्हें मिली थी, जो राज्य सरकार के सहयोग से पार्क के स्वरूप में साकार हो रहा है। जुबिनभाई ने इस अवसर पर आभार जताया।

ट्रेंडिंग वीडियो