script1991 के बाद सबसे ज्यादा औसत वृद्धि दर: मोदी | Avg GDP growth rate has been highest of any govt since 1991: Modi | Patrika News

1991 के बाद सबसे ज्यादा औसत वृद्धि दर: मोदी

locationअहमदाबादPublished: Jan 18, 2019 11:20:07 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-9वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन -2019 का उद्घाटन

Modi, Vibrant Gujarat

1991 के बाद सबसे ज्यादा औसत वृद्धि दर: मोदी

गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अपने कार्यकाल की चर्चा करते हुए कहा कि उनकी सरकार के पिछले चार वर्षों के दौरान औसत वृद्धि दर 7.3 फीसदी रही, जो वर्ष 1991 के बाद की किसी भी सरकार से ज्यादा है। वहीं मुद्रास्फीति की 4.6 फीसदी दर वर्ष 1991 के बाद की किसी भी सरकार से कम है।
शुक्रवार को महात्मा मंदिर में 9वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन -2019 का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि भारत में निवेश की पुरजोर वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने कई सुधार आरंभ किए हैं जिससे भारत में व्यापार करना आसान और सस्ता हो गया है।
मोदी ने कहा कि डिजीटल प्रक्रिया, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन व सिंगल प्वाइंट इंटरफेस के मार्फत तेजी से व्यापार करना आरंभ किया है। प्रत्यक्ष पूंजी निवेश (एफडीआई) में अब भारत सबसे ज्यादा खुले देशों में शामिल हैं। अर्थव्यवस्था के अधिकांश सेक्टर अब एफडीआई के लिए खुले हैं। 90 फीसदी से ज्यादा मंजूरी अब ऑटोमेटिक रूट पर रख दी गई है। ऐसे उपयायों से हमारी अर्थव्यव्था को ऊंची वृद्धि दर की ओर बढ़ रही है। गत चार वर्षों में भारत ने 263 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष पूंजी निवेश प्राप्त किया। यह गत 18 वर्षों में प्राप्त एफडीआई का 45 फीसदी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो