scriptAyurved, Gujarat government, medical treatment, Prime minister | Summit : आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए शुरू होगा भरोसे का आयुष मार्क... | Patrika News

Summit : आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए शुरू होगा भरोसे का आयुष मार्क...

Ayurved, Gujarat government, medical treatment, Prime minister, Summit: वैश्विक आयुष निवेशक एवं नवाचार सम्मेलन

अहमदाबाद

Published: April 20, 2022 10:17:42 pm

गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आयुर्वेद, यूनानी, सिद्धा जैसी विद्याओं पर आधारित वेलनेस काफी प्रचलित हो सकते हैं। जो विदेशी नागरिक भारत में आकर आयुष चिकित्सा का लाभ लेना चाहते हैं, उनके लिए सरकार एक और पहल कर रही है। शीघ्र ही भारत एक विशेष आयुष वीजा कैटेगरी शुरू करने जा रहा है। ऐसे होने से लोगों को आयुष चिकित्सा के लिए भारत आने-जाने में सहूलियत होगी। मोदी बुधवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वैश्विक आयुष निवेशक एवं नवाचार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
Summit : आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए शुरू होगा भरोसे का आयुष मार्क...
Summit : आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए शुरू होगा भरोसे का आयुष मार्क...
उन्होंने कहा कि पिछले ही हफ्ते ही 'आयुष आहारÓ नाम की एक नई कैटेगरी घोषित की है। इससे हर्बल पौषक तत्वों के उत्पादकों को बहुत सुविधा मिलेगी। भारत एक स्पेशल आयुष मार्क भी बनाने जा रहा है। भारत में बने उच्चतम गुणवत्ता के आयुष उत्पादों पर ये मार्क लगाया जाएगा। ये आयुष मार्क आधुनिक टेक्नोलॉजी के प्रावधानों से युक्त होगा। इससे विश्वभर के लोगों को गुणवत्तायुक्त आयुष उत्पादों का भरोसा मिलेगा।
मेडिकल टूरिज्म बन रहा है भारत

मोदी ने कहा कि भारत मेडिकल टूरिज्म क्षेत्र में अन्य देशों के लिए श्रेष्ठ स्थल बन रहा है। इस क्षेत्र में भी निवेश के लिए अनेक संभावनाएं हैं। जहां भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है ऐसे में आगामी 25 वर्षों का अमृत काल दुनियाभर में परंपरागत दवाओं के क्षेत्रों में भारत का स्वर्णकाल साबित होगा। वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार सम्मेलन का विचार कोविड-19 महामारी के दौरान आया था। जब आयुष लोगों में रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाने में अहम साबित हुआ। आयुष उत्पादों की मांगों में बढ़ोतरी देखी गई।
प्रधानमंत्री ने आधुनिक फार्मा कम्पनियों एवं टीका उत्पादकों के कार्यों की सराहना करते कहा कि भारतीय फार्मा कम्पनियों को निश्चित समय पर निवेश मिला, जिससे तीव्रता से ही भारत में ही कोरोना टीका विकसित किया जा सका। नहीं तो कौन कल्पना कर सकता था कि इतनी जल्दी हम कोरोना की वैक्सीन विकसित कर पाएंगे?
आयुष में निवेश और नवाचार की असीम संभावनाएं

उन्होंने कहा कि आयुष के क्षेत्र में निवेश और नवाचार की संभावनाएं असीमित हैं। आयुष दवाओं और कॉस्मेटिक्स के उत्पादन में अभूतपूर्व तेज़ी देखी जा रहे हैं। वर्ष 2014 में जहां आयुष क्षेत्र ं 3 बिलियन डॉलर से भी कम का था, जो अब ये बढ़कर 18 बिलियन डॉलर के भी पार हो गया है। आयुष मंत्रालय ने परम्परागत दवाओं के क्षेत्र में स्टार्टअप कल्चर को प्रोत्साहन देने के लिए कई बड़े कदम उठाएं हैं। कुछ दिन पहले ही ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद के द्वारा विकसित एक इन्क्यूबेशन सेन्टर का उद्घाटन किया गया है। भारत में तो ये यूनिकॉन्र्स का दौर है। वर्ष 2022 में ही अब तक भारत के 14 स्टार्ट-अप्स, यूनिकॉर्न क्लब में जुड चुके हैं।
उन्होंने विश्वास जताया कि बहुत ही जल्द आयुष के स्टार्ट अप्स से भी यूनिकॉर्न उभर कर सामने आएंगे। बहुत जरूरी है कि मेडिसिनल प्लांट्स की पैदावार से जुड़े किसानों को आसानी से मार्केट से जुडऩे की सहूलियत मिले। इसके लिए सरकार आयुष ई-मार्केट प्लेस के आधुनिकीकरण और उसके विस्तार पर भी काम कर रही है।
'हिल इन इंडियाÓ बन सकता है बड़ा ब्रांड

उन्होंने कहा कि केरला के पर्यटन को बढ़ाने में परंपरागत दवाओं ने मदद की। ये सामथ्र्य पूरे भारत में है और भारत के हर कोने में है। 'हिल इन इंडियाÓ इस दशक का बहुत बड़ा ब्रांड बन सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंइलाहाबाद हाईकोर्ट से अनिल अंबानी को मिली राहत, उत्पीड़न कार्रवाई पर लगी रोक, जानिए पूरा मामलादो जुलाई से इन सुपरफास्ट ट्रेनों में कर सकेगें जनरल टिकट पर यात्राMaharashtra Political Crisis: उद्धव सरकार गिरने के बाद Twitter पर ट्रेंड कर रहा है 'उखाड़ दिया' हैशटैग, यूजर्स के निशाने पर हैं संजय राउतWorld Athletic Championhip:भारत को बड़ा झटका, सीमा पुनिया, भावना जाट और राहुल चैंपियनशिप से हटे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.