scriptआयुर्वेदिक और होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति से भी हो रहा कोरोना का उपचार | Ayurvedic and Homeopathic Treatment of corona | Patrika News

आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति से भी हो रहा कोरोना का उपचार

locationअहमदाबादPublished: May 26, 2020 07:39:21 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

कोरोना से जंग, Treatment, Corona, Ayurvedic and Homeopathic medicine

आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति से भी हो रहा कोरोना का उपचार

आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति से भी हो रहा कोरोना का उपचार

जामनगर. कोरोना महामारी से जंग जीतने के लिए जामनगर जिले में आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाओं से भी कोरोना के संभावित मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आयुर्वेद विभाग की ओर से रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा और संशमनी वटी आदि का उपयोग करने के लिए लोगों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है।
जामनगर जिले में आयुर्वेद शाखा, जिला पंचायत की ओर से कोविड 19 पर नियंत्रण के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी जामनगर के नियंत्रण के तहत 8 आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाखाना और सरकारी आयुर्वेद हॉस्पिटल जोडिया की ओर से लोगों में आयुष चिकित्सा पद्धति को व्यापक रूप से बढ़ाकर इस संक्रामक बीमारी से लडऩे के लिए अनेक सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं। जिले में आयुर्वेद शाखा की ओर से कुल 16 46 83 लोगों को आयुर्वेदिक काढा और घरेलू काढ़ा पिलाया गया है। इसके अलावा 2934 लोगों को संशमनी वटी दी गई है।
जामनगर जिले में जन जागृति के अंतर्गत कुल 28117 लोगों को मार्गदर्शन दिया गया है। इसके अलावा होम क्वारंटाइन एवं क्वारंटाइन सेंटर में कुल 1809 लाभार्थियों को आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाएं दी गई हैं।

आयुष मंत्रालय की मार्गदर्शिका के तहत मुख्य रूप से होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम थर्टी पोटेंसी का लाभ जामनगर में कुल 49 001 लोगों को मिला है। जामनगर जिला आयुर्वेद अधिकारी के कार्यालय की ओर से जामनगर के क्वॉरेंटाइन सेंटर समरस हॉस्टल, थेवा चौकड़ी, बाखाबावल एवं सेवन सीजन रिसोर्ट सेंटर में लगातार एक आयुर्वेदिक एवं एक होम्योपैथिक डॉक्टर की टीम कार्य कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो