scriptकोरोना से लडऩे को बनाया आयुर्वेदिक भाप सेंटर | Ayurvedic Steam Center made to fight Corona | Patrika News

कोरोना से लडऩे को बनाया आयुर्वेदिक भाप सेंटर

locationअहमदाबादPublished: Apr 26, 2021 06:11:03 pm

Submitted by:

Navneet Sharma

कोरोना की बढ़ती रफ्तार से प्रभावित होने वाले मरीजों का इलाज अस्पतालों में तो किया जा रहा है। लेकिन कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में एक अलग ही सकारात्मक प्रयोग किया जारहा है। जिले की तनेटी गांव के लोगों ने आयुर्वेदिक भाप सेंटर की शुरुआत की है।

कोरोना से लडऩे बनाया आयुर्वेदिक भाप सेंटर

कोरोना से लडऩे बनाया आयुर्वेदिक भाप सेंटर

महेसाणा. कोरोना की बढ़ती रफ्तार से प्रभावित होने वाले मरीजों का इलाज अस्पतालों में तो किया जा रहा है। लेकिन कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में एक अलग ही सकारात्मक प्रयोग किया जारहा है। जिले की तनेटी गांव के लोगों ने आयुर्वेदिक भाप सेंटर की शुरुआत की है। इस सेंटर में गांव के लोग बारी-बारी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बने काढ़े का भाप लेते है।
तनेटी गांव की सरपंच पीनल पटेल की ओर से गांव में कोरोना संक्रमण से लोग प्रभावित नहीं होने के लिए आयुर्वेदिक सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया। 30 से ज्यादा आयुर्वेदिक औषधियों को एक बड़े बर्तन में गर्म किया जाता है और उस बर्तन से एक पाइप के जरिए लकड़ी के बनाए गए छोटे से कमरे में भेजा जाता है। लोग बारी- बारी उस कमरे में जाकर आयुर्वेदिक औषधियों का भाप लेते हैं।
गांव के निवासी हरेश पटेल बताते हैं कि गांव में कोरोना के 10 पॉजिटिव केस थे लेकिन अब केवल 4 लोग ही संक्रमित है। आयुर्वेदिक सेंटर में भाप लेने से संक्रमण का खतरा कम हो जा रहा है। ग्रामीण जनता की ओर से उठाया गया यह कदम कोरोना संक्रमण की गति को रोकने का एक अच्छा प्रयोग है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो