script

गर्भाशय में नहीं पेट के हिस्से में हो रहा था शिशु का विकास!

locationअहमदाबादPublished: Dec 22, 2020 11:17:50 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

जटिल …सिविल अस्पताल के चिकित्सक भी चौंकेजच्चा एवं बच्चे को बचाया
 
 

गर्भाशय में नहीं पेट के हिस्से में हो रहा था शिशु का विकास!

गर्भाशय में नहीं पेट के हिस्से में हो रहा था शिशु का विकास!

अहमदाबाद. शहर के सिविल अस्पताल में हाल ही में ऐसी जटिल प्रसूति करवाई गई है जिससे चिकित्सक भी चौंके बिना नहीं रहे। दरअसल बालक का विकास गर्भाशय में न होकर पेट के हिस्से में हुआ था जिससे प्रसूता की हालत गंभीर अवस्था में पहुंच गई। फिर भी चिकित्सकों ने जच्चा एवं बच्चे को बचा लिया।
शहर के ओढव क्षेत्र में रहने वाली 32 वर्षीय एक महिला क्षय अर्थात टीबी रोग से पीडि़त थी। इस महिला के गर्भ के आठवें महीने में कुछ दिक्कत होने पर वह स्थानीय अस्पताल में जांच के लिए पहुंची थी। अस्पताल में जब सोनोग्राफी की गई तो चिकित्सक बिना चौंके नहीं रहे। शिशु का विकास गर्भ में न होकर पेट के अन्य हिस्से में दिखाई दिया। स्थानीय चिकित्सकों ने महिला को सिविल अस्पताल जाने की सलाह दी थी।
जिससे उन्हें सिविल अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल के गाइनेक विभागाध्यक्ष डॉ. अमीय मेहता और उनकी टीम ने जांच की तो पता चला कि यह गर्भ जहां विकसित हो रहा है वह गर्भाशय नहीं बल्कि किडनी और आंत के आसपास विकसित हो रहा है। गर्भ का प्लेसेंटा (नाल) और गर्भ दोनों ही गर्भाशय के बाहर थे। डॉ. अमीय मेहता ने बताया कि यह काफी जटिल और आश्चर्य चकित था। यह प्लेसेंटा विविध अंगों से जुडा हुआ था।
1.8 किलो ग्राम के स्वस्थ बच्चे को दिया जन्म
डॉ. मेहता ने बताया कि ऐसी स्थिति में महिला का ऑपरेशन कर प्रसूति करवाई गई। सफल सर्जरी से स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया गया, हालांकि प्रसूता को संक्रमण लगने के कारण उसकी तबीयत काफी चिन्ताजनक हो गई थी। तीन दिन तक आईसीयू में रखने के बाद महिला की जिन्दगी बच पाई थी। दो घंटे चले इस ऑपरेशन में अस्पताल के अन्य चिकित्सक डॉ. प्रेरक मोदी, डॉ. रिंकी अग्रवाल एवं अन्य जूनियर चिकित्सक मौजूद रहे। चिकित्सकों के अनुसार प्लेसेंटा के भाग को पेट में ही छोड़ा गया था। इसे निकालने में अधिक रक्तस्राव का खतरा था। इसके अलावा अन्य अंगों को नुकसान पहुंचने की आशंका थी। डॉ. मेहता का कहना है कि उनके29 वर्ष के कार्यकाल में पहली बार इस तरह का मामला देखा है। यह ऑपरेशन निशुल्क किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो