script

बकरीद : अमन-शांति की दुआ की

locationअहमदाबादPublished: Aug 12, 2019 10:53:23 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

हर्षोल्लास से मनाई बकरीद, एक-दूसरे को दी मुबारकबाद

Bakrid in ahmedabad

Bakrid in ahmedabad

अहमदाबाद. त्याग व बलिदान का पर्व ईद-उल-अजहा (बकरीद) सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। अहमदाबाद से लेकर वडोदरा, राजकोट, जामनगर, आणंद, महेसाणा, कच्छ-भुज सहित सहित प्रदेशभर में मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह सज-धज कर ईदगाह एवं मस्जिदों में पहुंचे और बकरीद की विशेष नमाज अदा की साथ ही अमन शांति की दुआ की। बाद में एक-दूसरे के गले मिलकर शुभकामनाएं दी। नमाज के बाद लोगों ने इब्राहीम अली पैगम्बर के महान बलिदान की याद में बकरे की बलि दी। दूसरी ओर, बकरीद पर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए।
बकरीद के चलते अहमदाबाद में सोमवार सुबह जामा मस्जिद सहित कालूपुर, शाहआलम, लालदरवाजा, आस्टोलिया दरवाजा आदि क्षेत्रों में स्थित मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की गई। ईद को लेकर सुबह से ही लोगों में उत्साह व्याप्त था। विशेषकर मुस्लिम बहुल इलाकों में जगह-जगह लोग नए-नए कपड़ों में नमाज करने के लिए जाते देखे गए।
यहां आस्टोलिया दरवाजे के निकट स्थित राणी सिप्री की मस्जिद में ईमाम अब्दुल रसीद ने नमाज अदा कराई। राणी सिप्री की मस्जिद ट्रस्ट के ट्रस्टी मोहम्मद इकबाल चित्तौड़वाले ने बताया कि नमाज के बाद देश में शांति की दुआ की गई। लाल दरवाजा स्थित सुल्तान अहमद शाह की मस्जिद के ईमाम मौलाना मोहम्मद मुस्लिम ने बताया कि बकरीद की विशेष नमाज के बाद विश्व में अमन-शांति के लिए दुआ की गई। इसी प्रकार जामा मस्जिद, सिदी सयैद की मस्जिद सहित सभी मस्जिदों में सुबह बकरीद की विशेष नमाज अदा की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो