scriptबैंकों पर लटके ताले… जानें खातेदारों ने किसका लिया सहारा | Bank strikes, bank mergers, Gujarat, bank transaction, | Patrika News

बैंकों पर लटके ताले… जानें खातेदारों ने किसका लिया सहारा

locationअहमदाबादPublished: Oct 22, 2019 07:52:01 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Bank strikes, bank mergers, Gujarat, bank transaction, Bank employees, Ahmedabad news, Gujarat news, bank employee demands, finace ministry

बैंकों पर लटके ताले... जानें खातेदारों ने किसका लिया सहारा

बैंकों पर लटके ताले… जानें खातेदारों ने किसका लिया सहारा

अहमदाबाद. बैंकों के विलीनीकरण (bank merger) समेत अलग-अलग मांगों को लेकर मंगलवार को बैंककर्मियों (bank employees) की हड़ताल (strike) रही। जहां बैंकों पर ताले लटके नजर आए। वहीं खातेदारों (bank holders) ने एटीएम (ATM) का सहारा लिया। बैंक हड़ताल के चलते गुजरातभर में 15 हजार करोड़ रुपए ट्रांजेक्शन (Transaction) प्रभावित रहा। हालांकि इस हड़ताल में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के कर्मचारी शामिल नहीं थे। अहमदाबाद में नवरंगपुरा क्रॉसिंग के निकट श्रीमाली सोसायटी के निकट सुबह महागुजरात बैंक एम्प्लॉयज यूनियन के बैनर तले बैंककर्मियों ने प्रदर्शन किया। इस हड़ताल में अलग-अलग बैंकों के करीब बीस हजार से ज्यादा बैंककर्मी शामिल थे। दिनभर जिन बैंकों में चहल-पहल रहती हैं उन बैकों पर ताला लटका नजर आया। वहीं राजकोट में पराबाजार स्थित बैंक ऑफ इंडिया के निकट बैंककर्मियों ने प्रदर्शन किया। बैंककर्मियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।
महागुजरात बैंक एम्प्लॉयज यूनियन के महासचिव जनक रावल ने कहा कि बैंकों के विलीनीकरण समेत मुद्दों को लेकर केन्द्रीय श्रम आयुक्त के साथ बैठक हुई थी, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। इसके चलते यह हड़ताल की गई। बैठक वित्त मंत्रालय (Finance minister) के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि बैंकों का विलीनीकरण रोकने, बैंकिंग रिफॉम्र्स रोकने, ऋण वसूली सुनिश्चित करने और डिफोल्टर्स (Defaulters) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं पैनल चार्जेस के साथ ग्राहकों को दिक्कत नहीं हो और सर्विस चार्ज (Service charges) नहीं बढ़ाया जाए और डिपोजिट पर ब्याज दर नहीं बढ़ाया जाए। नौकरी या उनकी सुरक्षा को लेकर कोई खिलवाड़ नहीं हो। सभी बैंकों में पर्याप्त मात्रा में नियुक्तियां होनी चाहिए समेत मांगों को लेकर यह हड़ताल की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो