बीई में पहले चरण में २४०१६ विद्यार्थियों को प्रवेश, २६९१२ सीटें खाली

BE, ACPC, Admission, First round, seat vacant, Gujarat, Education, Ahmedabad city news 12 अक्टूबर तक ऑनलाइन टोकन फीस भरकर प्रवेश कराना होगा कन्फर्म

By: nagendra singh rathore

Published: 08 Oct 2020, 10:40 PM IST

अहमदाबाद. राज्य के डिग्री इंजीनियरिंग कॉलेजों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) ने बुधवार को पहले चरण के प्रवेश आवंटित कर दिए, जिसमें २४०१६ विद्यार्थियों को प्रवेश आवंटित किया गया है। इसके चलते राज्य में बीई की २६९१२ सीटें पहले चरण में प्रवेश आवंटन के दौरान ही खाली रह गई हैं। पहले चरण में जिन विद्यार्थियों को प्रवेश मिला है उन्हें 12 अक्टूबर तक उनके लॉग इन आईडी में जाकर उनके प्रवेश आवंटन में दी गई टोकन फीस को ऑनलाइन भरकर प्रवेश कन्फर्म कराना होगा।
एसीपीसी के अनुसार बीई की मेरिट में शामिल २७४१५ विद्यार्थियों में से २६१५३ विद्यार्थियों ने बीई की इस वर्ष २०२०-२१ के लिए उपलब्ध ५०९२८ सीटें पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन चॉइस भरी। जिसमें मेरिट और विद्यार्थी की पसंद के आधार पर पहले चरण में २४०१६ विद्यार्थियों को प्रवेश आवंटित किए गए हैं।
इसमें एनआरआई कोटा और प्रबंधन कोटे की सीटें शामिल नहीं हैं क्योंकि इन पर निजी कॉलेजों की ओर से प्रवेश दिया जाएगा। सरकारी व अनुदानित कॉलेज की १११९१ सीटों में से ८९७६ सीटों पर और निजी कॉलेजों की ३९७३७४ सीटों में से १५०४० सीटों पर प्रवेश आवंटित किए गए हैं।

ब्रांचों में कंप्यूटर अव्वल
बीई की ब्रांचों के आधार पर प्रवेश आवंटन की बात करें तो विद्यार्थियों की पहली पसंद कंप्यूटर रही। इसमें सर्वाधिक ८०२० विद्यार्थियों को प्रवेश दिए गए, हालांकि इस ब्रांच में ११८८३ सीटें हैं। दूसरे स्थान पर आईटी रही। इसकी ५३२३ सीटों में से ४०४१ सीटें भरीं। तीसरा स्थान मिकैनिकल ब्रांच का रहा। इसकी ९६४७ सीटों में से २७१५ सीटें भरीं। चौथे स्थान पर सिविल रही। इसकी ७८६० में से २४०३ सीटें पहले चरण में भर गईं। कैमिकल इंजीनियरिंग की २३८२ में से १५११, इलैक्ट्रिक की ५४३२ में से १८२१ सीटें भरीं। ईसी की २०५८ में से १६१८ सीटें पहले चरण में भरीं।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned