script‘रेल पटरियों को अनदेखा ना करेंÓ | Be careful on railway track | Patrika News

‘रेल पटरियों को अनदेखा ना करेंÓ

locationअहमदाबादPublished: Oct 21, 2018 10:00:16 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

ट्रेन के दरवाजों के पास सेल्फी ना लें

train

‘रेल पटरियों को अनदेखा ना करेंÓ

भावनगर. चाहे रेलयात्री हों या आमजन रेलवे पटरी को अनदेखा ना करें। रेलवे पटरी सावधानी से पार करें। मंडल रेल प्रबंधक रूपा श्रीनिवासन यह बात कही।
उन्होंने कहा कि जीवन बहुमूल्य है। वे अपने जीवन को खतरे में ना डालें। उन्होंने रेलवे फाटक से पटरी पार करने वालों से भी विशेष अनुरोध किया है कि लोग फाटक बंद होने की स्थिति में किसी भी तरह से पटरी पार करने की कोशिश ना करें। इससे जान जा सकती है। जिन स्टेशनों पर फुट ऑवरब्रिज उपलब्ध है। वहां सदैव इसका इस्तेमाल करें। रेलवे क्रॉसिंग पर या रेलवे लाइन पर चलते हुए मोबाइल पर बात न करें न हीं ईयरफोन का इस्तेमाल करें। रेलवे ट्रैक को पार करने के लिए हमेशा स्टेशनों के मध्य बने समपार फाटक का हीं प्रयोग करें। रेल की पटरियों पर या यात्रा के दौरान ट्रेन के दरवाजों के पास सेल्फी ना लें। रेल की पटरियों अथवा ट्रेनों से हमेशा सुरक्षित दूरी बनाकर रखें। जिम्मेदार बनें और हमेशा सतर्क रहें।
उन्होंने कहा कि रेलवे ट्रैक पार करने पर रेलवे एक्ट की धारा 147 के तहत मामला दर्ज किया जाता है। इतना ही नहीं, इस जुर्म में संबंधित व्यक्ति को छह महीने की सजा, एक हजार रुपए तक का जुर्माना अथवा दोनों का प्रावधान भी है। रेलवे ट्रैक पार न करने के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इतना ही नहीं, रेलवे की ओर से रोजाना ट्रैक पार न करने की अनाउंसमेंट भी की जाती है। इसके अलावा स्टेशनों पर होर्डिंग्स लगा कर यात्रियों को जागरूक किया जाता है।
राजकोट स्टेशन की बदलेगी सूरत

राजकोट रेलवे स्टेशन की बारह करोड़ रुपए की लागत से सूरत बदलेगी। जहां पार्किंग को बढ़ाया जाएगा। वहीं वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम, शुद्ध पेय जल , टॉयलेट समेत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। राजकोट स्टेशन पर शनिवार को सांसद मोहनभाई कुंडारीया ने पुनर्विकास कार्य का भूमि पूजन किया।
इस अवसर पर राजकोट के मंडल रेल प्रबंधक पी बी निनावे ने बताया कि राजकोट स्टेशन पर एक्जीक्युटिव लांज बनाया जाएगा जिसमें खानपान सुविधा भी उपलब्ध होगी। प्लेटफार्म पर कोटा स्टोन की जगह ग्रेनाइट स्टोन लगाया जाएगा। साफ-सफाई को दुरुस्त करने के लिए स्टेशन पर जमा कचरे के उचित निष्कासन की व्यवस्था होगी। बैठक व्यवस्था बढ़ाने के लिए स्टील बेंचेस लगाई जाएंगी। सुरक्षा के लिए किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को स्टेशन में आने से रोकने के लिए बाउंडरी वॉल तथा फेंसिंग लगाई जाएगी। दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म पर स्पर्श टाइल्स लगाई जाएंगी। साथ में स्टैण्डर्ड साइनेज तथा नक्शे भी लगवाए जाएंगे, ताकि यात्रियों को स्टेशन की सुविधाओं का पता चल सके। एलईडी लाइटों से स्टेशन रोशन किया जाएगा तथा सेल्फ़ी पॉइंट भी बनाए जाएंगे। निनावे ने सांसद मोहन कुंडारीया को उनके क्षेत्र की रेल सुविधाएं बढ़ाने में किए जा रहे निरंतर प्रयासों की प्रशंसा की। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक एस. एस. यादव, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) धीरज कुमार, सहायक वाणिज्य प्रबंधक राकेश कुमार पुरोहित सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी व आमजन उपस्थित थे। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रवीन्द्र श्रीवास्तव आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक विवेक तिवारी ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो