script

इस मोबाइल ऐप से रहें सावधान, आप हो सकते हैं ठगी का शिकार

locationअहमदाबादPublished: Apr 23, 2021 11:37:43 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

ऑक्सीजन के लिए ब्लड ऑक्सीजन सेंसर जरूरी, किसी भी स्मार्ट फोन में नहीं है ऐसी सुविधा, कोरोना महामारी में साइबर ठग भी हैं सक्रिय, नकली मेडिकल उपकरण बेच रहे हैं

mobile_app_1.jpg
अहमदाबाद. कोरोना महामारी के इस दौर में ऑक्सीमीटर की भी खासी मांग बढ़ी है। होम क्वारंटाइन रहने वाले लोग इसे खरीद रहे हैं। उसे देखते हुए अब इंटरनेट पर कई साइबर ठगों ने भी यूआरएल और लिंक वायरल कर उसके जरिए ऑक्सीजन स्तर मांपने वाले ऑक्सीमीटर मोबाइल एप्लीकेशन मुफ्त में देने का दावा करना शुरू किया है।
गुजरात सीआईडी क्राइम के साइबर क्राइम सेल ने ऐसे दावों पर विश्वास नहीं करने की अपील की है। नकली ऑक्सीमीटर एप्लीकेशन से सावधान रहने को कहा है। सोशल मीडिया के जरिए जारी किए संदेश में साइबर क्राइम सेल ने कहा कि साइबर अपराधियों ने कोविड संबंधी एप्लीकेशन बनाने का काम शुरू किया है। जो शरीर में ऑक्सीजन का स्तर चेक करने का दावा करती है, इन्हें मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है लोगों को ऐसा लगता है। लेकिन जो लोग भी इसे सस्ता और सुलभ मानते हैं, उन्हें सचेत रहने की जरूरत है। उन्हें ऐसी एप्लीकेशन से ऑक्सीजन का स्तर जांचना बहुत महंगा पड़ सकता है।
साइबर क्राइम सेल के तहत यदि आप ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो आपका ऑक्सीजन लेवल जांचने के लिए एप्लीकेशन आपके फोन की लाइट, कैमरा, प्रिंट स्केनर यहां तक कि प्रिंगरप्रिंट तक के उपयोग की मंजूरी मांगता है। कोन्टेक्ट, फाइल मैनेजर को ***** करने की भी मंजूरी मांगता है। फिंगरप्रिंटस्केनर की मदद से हैकरआपके डाटा को सरलता से ***** करता है। ऐसी एप्लीकेशन से हैकर आपके एसएमएस और इनबॉक्स मैसेज भी पढ़ सकता है, जिससे तुम्हारे बैंक एकाउंट का ट्रांजेक्शन और ओटीपी भी उसके दायरे में आजाती है। फिंगरप्रिंट का उपयोग आप अपने पेटीएम, गुगल पे, फोन वे में करते हैं, तो हैकर उसका उपयोग भी करके आपको आर्थिक नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आप ऐसी या अन्य किसी साइबर क्राइम का शिकार होते हैं तो मदद के लिए साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर 155260 का संपर्क कर सकते हैं।
ऑक्सीजन मापने को संपर्क सेंसर अनिवार्य
साइबर क्राइम सेल की ओर से जारी संदेश में कहा है कि ऑक्सीमीटर कैसे काम करता है उसके प्रति लोगों को जागरुक होने की जरूरत है। ऑक्सीजन स्तर मापने के लिए किसी भी उपकरण को फिजीकल एसपीओ2 ब्लड ऑक्सीजन सेंसर की जरूरत होती है। हार्ट रेट पढऩे के लिए फिजीकल हार्टबीट सेंसर की जरूरत होती है। यह सुविधा बाजार में मिलने वाले किसी भी मोबाइल फोन में नहीं होती है। जिससे ऐसी किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करो तो उससे पहले सावधानी से विचारो और इंस्टोल करते समय यह देखो कि वह किस-किस सेक्शन के उपयोग की मंजूरी मांग रहा है।
गठित की हैं विशेष टीमें, रख रहे हैं नजर
कोरोना महामारी के दौर में हमें जानकारी मिली है कि बाजार में कुछ लोग नकली मेडिकल उपकरण-नकली मास्क, सेनेटाइजर बेच रहे हैं। नकली ऑक्सीमीटर मोबाइल एप्लीकेशन से ऑक्सीजन स्तर मापने का भी दावा कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर साइबर सेल की नजर है। कार्रवाई को विशेष टीमें गठित की हैं। सोशल मीडिया से जागरुक करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि लोग इनके जाल में फंसने से बचें।
-सौरभ तोलंबिया, एसपी, सीआईडी क्राइम, गुजरात

ट्रेंडिंग वीडियो