scriptAmbaji : अंबाजी में भादरवी पूर्णिमा का महामेला शुरू… | Bhadravi Purnima's Mahamela begins in Ambaji ... | Patrika News

Ambaji : अंबाजी में भादरवी पूर्णिमा का महामेला शुरू…

locationअहमदाबादPublished: Sep 08, 2019 11:31:16 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

गुजरात को सुखी-समृद्ध, सुरक्षित व शक्तिशाली बनाने की मनोकामना
मुख्यमंत्री रूपाणी ने महामेले का आरंभ कराने के दौरान की

अंबाजी में भादरवी पूर्णिमा का महामेला शुरू...

अंबाजी में भादरवी पूर्णिमा का महामेला शुरू…

पालनपुर. बनासकांठा जिले की दांता तहसील में स्थित यात्राधाम अंबाजी में भादरवी पूनम का महामेला रविवार को शुरू हुआ। मुख्यमंत्री (सीएम) विजय रूपाणी माताजी के रथ को प्रस्थान कराकर इस महामेले का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री ने गुजरात को सुखी-समृद्ध, सुरक्षित व शक्तिशाली बनाने की अंबाजी से प्रार्थना कर मनोकामना व्यक्त की। उन्होंने अंबाजी के भक्तों को शुभकामनाएं देते हुए उनकी भक्ति की सराहना की। उन्होंने कहा कि आराधना, उपासना, भक्ति, श्रद्धा व तप से मनुष्य को जीवन की सच्ची दिशा मिलती है। उन्होंने कहा कि अंबाजी तीर्थस्थान सदियों से भक्तों की श्रद्धा व भक्ति का पवित्र यात्राधाम रहा है।
वेस्ट से वेल्युएडेड वस्तुएं बनाने की अपील
मुख्यमंत्री ने अंबाजी मंदिर में चढ़ाए जाने वाले नारियल, गुलाब, फूल, चूंदड़ी, अगरबत्ती, ध्व्जा आदि के वेस्ट से वेल्युएडेड वस्तुएं बनाकर बेचने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि चूंदड़ी से फाइल, फोल्डर, बैग, बॉस्केट, कैप, बेल्ट, तोरण, गिफ्ट आदि आर्टिकल वस्तुएं और अंबाजी को चढ़ाए जाने वाले श्रीफल से लड्डू बनाकर कुपोषित बच्चों को देने के साथ ही श्रीफल की छाल से गणेशजी की मूर्ति व पेपर बैग बनाने के प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं, इनसे वनवासी महिलाओं को आर्थिक लाभ होगा।
यात्री सुविधा कार्यों का आरंभ
मुख्यमंत्री ने श्री आरासुरी अंबाजी देवस्थान ट्रस्ट की अनेक नई पहल के तौर पर यात्री सुविधा कार्यों का आरंभ भी किया। इनमें विश्वभर से दर्शन करने के लिए वेब कास्टिंग, यात्रियों के लिए अंबाजी की जानकारी उपलब्ध कराने को ऑटोमेटेड एसएमएस हैल्पलाइन सिस्टम, मेले में खोने वाले बालकों को माता-पिता व अभिभावकों से मिलाने के लिए मातृमिलन प्रोजेक्ट का आरंभ भी किया। इनके साथ ही आधुनिक तकनीक के उपयोग से बालकों को आएफआईडी कार्ड वितरण व चाइल्ड मिसिंग हैल्प लाइन के अलावा वृद्ध दिव्यांगों व अशक्त लोगों के लिए मेले के दौरान निशुल्क बस सेवा शामिल हैं।
अंबाजी के दर्शन व पूजा-अर्चना भी की
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अंबाजी मंदिर में दर्शन व भक्तिभाव से पूजा-अर्चना कर मंदिर पर ध्वजा चढ़ाई। उन्होंने यज्ञ में आहुति भी दी। इसके बाद मंदिर परिसर में पांडाल में लगी प्रदर्शनी व अंबाजी की थ्री डी फिल्म भी देखी। उन्होंने वनवासी महिलाओं को वेस्ट में से बेस्ट आर्टिकल के वितरण का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री की पत्नी अंजली रूपाणी, सांसद परबत पटेल, विधायक शशिकांत पंड्या, पूर्व राज्यमंत्री शंकर चौधरी, केशाजी चौहाण, जिला कलक्टर व ट्रस्ट के अध्यक्ष संदीप सांगले, जिला विकास अधिकारी अजय दहिया, जिला पुलिस अधीक्षक अजीत राज्यान, प्रशासक एस.जे. चावड़ा, दांता की प्रांत अधिकारी कुसुम प्रजापति आदि भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो