कोरोना संक्रमित हुए भरतसिंह सोलंकी को 101 दिन बाद मिलेगी छुट्टी

एशिया में कोरोना का सबसे लंबा सफल उपचार...
51 दिन रह चुके हैं वेंटीलेटर पर

By: Omprakash Sharma

Updated: 30 Sep 2020, 10:04 PM IST

अहमदाबाद. पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं गुजरात प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भरतसिंह सोलंकी को कोरोना के संक्रमण के बाद 101 दिन बाद गुरुवार को अस्पताल से से छुट्टी दी जाएगी। एशिया में पहलीबार है जब किसी कोरोना मरीज को इतने लंबे समय तक अस्पताल में रहने के बाद छुट्टी मिलेगी। वे 51 दिन तक वेंटीलेटर पर भी रह चुके हैं। हाल में वे पूरी तरह से स्वस्थ बताए जा रहे हैं।
गुजरात प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके भरत सोलंकी को गत 22 जून को कोरोना की पुष्टि हुई थी। उस दौरान उन्हें वडोदरा के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। कोरोना का अधिक असर होने के कारण उनकी हालत में सुधार नहीं होने पर गत 30 जून को उन्हें अहमदाबाद स्थित सिम्स अस्पताल में भर्ती किया गया था। उन्हें अस्पताल में रहते बुधवार तक 101 दिन हो गए हैं। चिकित्सकों के अनुसार वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं अब उन्हें गुरुवार को को छुट्टी दे दी जाएगी। फिलहाल उन्हें आईसीयू से जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया है। पिछले कुछ दिनों से उनका कोरोना का टेस्ट भी नेगेटिव आ रहा है।
51 दिन रहे थे वेंटीलेटर पर
भरतसिंह सोलंकी का उपचार करने वाले चिकित्सक एवं सिम्स अस्पताल के आईसीयू के इन्चार्ज (अडल्ट क्रिटीकल केयर यूनिट) के अध्यक्ष डॉ. भाग्येश अश्विन शाह ने बताया कि भरतसिंह संभवत: एशिया में पहले व्यक्ति हैं जो इतने समय तक कोरोना के उपचार में अस्पताल में रहे। बड़ी बात यह है कि वे 51 दिन तक वेंटीलेटर पर भी रहे हैं। अब वे पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं और उन्होंने कोरोना को हरा दिया है। डॉ. भाग्येश का कहना है कि इससे पहले अमेरिका और अन्य एक यूरोपीय देश में इससे अधिक दिनों तक कोरोना के मरीज को भर्ती कर सफल उपचार किए जाने की घटनाऐं सामने आई हैं लेकिन एशिया में यह पहली बार है जब लंबे समय तक चला उपचार सफल रहा है। उन्होंने कहा कि सिम्स अस्पताल में उनके साथ यूनिट में डॉ. विपुल ठक्कर एवं डॉ. मिनेश पटेल भी हैं।
सिम्स अस्पताल के चीफ हार्ट ट्रान्सप्लान्ट सर्जन डॉ. धीरेन शाह ने बताया कि लंबे उपचार के बाद नेता सोलंकी को गुरुवार को छुट्टी दे दी जाएगी। वे अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned