कुनरिया में भारती 117 वोट से सरपंच विजेता

 

मस्का में विधि व अंगिया में पूजा सर्वसम्मति से बनी सरपंच

कच्छ जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ : बालिका पंचायत चुनाव-2021

 

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 22 Jul 2021, 12:10 AM IST

रमेश आहीर

भुज. कच्छ जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ : बालिका पंचायत चुनाव-2021 में कुनरिया में गरवा भारती 117 वोट से, मस्का में विधि राजगोर व अंगिया में पूजा गरवा सर्वसम्मति से सरपंच चुनी गई।
लोकतांत्रिक पद्धति से एक सप्ताह से चल रही चुनाव प्रक्रिया के तहत कुनरिया ग्राम के 6 वार्ड के 410 मतदाताओं की ओर से प्रक्रिया पूरी की गई। 209 में से 117 वोट से गरवा भारती हरिभाई सरपंच विजेता हुई। वह एक वर्ष तक ग्राम पंचायत के सरपंच के तौर पर काम करेंगी।
कुनरिया ग्राम पंचायत के सरपंच सुरेश छांगा ने कहा कि बालिका पंचायत के चुनाव के माध्यम से गांव की बालिकाएं मतदान की प्रवृत्ति को जान पाई हैं। त्रिस्तरीय पंचायती राज में 50 प्रतिशत महिला आरक्षण को प्रभावी बनाने में बालिका पंचायत का अनुभव उपयोगी होगा।
उनके अनुसार प्रशासनिकप्रक्रिया में किशोरियों के प्रवेश से स्वास्थ्य, शिक्षा, पौष्टिक भोजन आदि विशिष्ट विषयों पर ध्यान केंद्रित होगा। किशोरियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम, खेल-कूद कार्यक्रम, पोष्टिक आहार और कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रेरक यात्राएं आयोजित की जाएगी।
बालिका पंचायत के आसपास के गांवों में भी ऐसी गतिविधियां करने और सभी गांवों में ऐसी पंचायतों के गठन के बाद एक फेडरेशन बनाकर जिला जिला प्रशासन से किशाोरियों के किशोरों के हितों के संबंध में नीतिगत विषय प्रस्तुत किए जाएंगे।
कुनरिया ग्राम पंचायत और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रकोष्ठ के संयुक्त प्रयासों से किशोरियों की समस्याओं के समाधान के लिए बालिका पंचायत की स्थापना की गई है। इस पंचायत का उद्देश्य किशोरियों को सक्रिय राजनीति में रुचि दिलाना और लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव प्रक्रिया में शामिल कर बहनों की आवाज बनाना है।
कुनरिया बालिका पंचायत चुनाव में गरवा भारती के अलावा त्रिशाली सुथार, सुमरा अफसाना और रुबीना नोड ने उम्मीदवारी दर्ज की। पूरी प्रक्रिया के क्रियान्वयन में जिला महिला एवं बाल अधिकारी अवनि दवे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने इसके लिए कच्छ के तीन गांवों का चयन किया और कच्छ जिले के कुनरिया, मस्का व अंगिया गांवों में प्राथमिक आधार पर बालिका पंचायतें शुरू की गई हैं।
मांडवी तहसील के मस्का गांव में विधि राजगोर को सर्वसम्मति से बालिका पंचायत का सरपंच चुना गया है। सरपंच कीर्तिभाई गोरे के अनुसार विधि वर्तमान में कक्षा 11वीं में अध्ययनरत है। 15 से 21 वर्ष उम्र की बेटियों का चयन किया गया लेकिन सर्वसम्मति से विधि को बालिका पंचायत का सरपंच चुना गया।
अंगिया गांव में बालिका पंचायत की सरपंच पूजा कल्याण गरवा को सर्वसम्मति से चुना गया है। सरपंच इकबाल घांची के अनुसार पूजा वर्तमान में भुज में एमएसडब्ल्यू का अध्ययन कर रही हैं। उनके अनुसार बालिका पंचायत चुनाव राज्य में महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned