scriptAhmedabad News गुजरात के इस जिले में बनेगा विश्व का पहला सीएनजी टर्मिनल | Bhavnagar, CNG Port Terminal, Gujarat, Vibrant, | Patrika News

Ahmedabad News गुजरात के इस जिले में बनेगा विश्व का पहला सीएनजी टर्मिनल

locationअहमदाबादPublished: Nov 10, 2019 10:53:43 pm

Bhavnagar, CNG Port Terminal, Gujarat, Vibrant, 19 सौ करोड़ का होगा निवेश, सीएम रूपाणी ने दी मंजूरी, पांच सौ करोड़ का विदेशी भी, वाइब्रेंट समिट में हुआ था करार

Ahmedabad News गुजरात के इस जिले में बनेगा विश्व का पहला सीएनजी टर्मिनल

Ahmedabad News गुजरात के इस जिले में बनेगा विश्व का पहला सीएनजी टर्मिनल

अहमदाबाद. शिप ब्रेकिंग यार्ड के चलते पूरे विश्व में चर्चित गुजरात का भावनगर जिला अब सीएनजी पोर्ट टर्मिनल के लिए भी वैश्विक नक्शे पर उभरने जा रहा है।
भावनगर में विश्व का पहला सीएनजी पोर्ट टर्मिनल बनने जा रहा है, जिसे गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट पर 19 सौ करोड़ रुपए का निवेश होगा, जिसमें पांच सौ करोड़ रुपए विदेशी पूंजी का निवेश होगा। वाइब्रेंट समिट २०१९ में इसको लेकर ब्रिटेन लंदन के फोर साइट ग्रुप और गुजरात मैरीटाइम बोर्ड के बीच एमओयू हुआ था।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के कार्यालय की ओर से इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया गया है कि ब्रिटेन के फोर साइट समूह और मुंबई स्थित पद्मनाभ मफतलाल ग्रुप के सहयोग से भावनगर बंदरगाह पर 19 सौ करोड़ रुपए के पूंजी निवेश के साथ कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) पोर्ट टर्मिनल बनाया जाएगा। गुजरात इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड (जीआईडीबी) के अध्यक्ष के नाते सीएम रूपाणी ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। अब इस पर आगे काम शुरू करने के लिए एक विस्तृत करार किया जाएगा।
यह टर्मिनल विश्व का पहला सीएनजी टर्मिनल होने का दावा करते हुए कहा गया है कि इसकी वार्षिक क्षमता १.५ मिलियन मैट्रिक टन की होगी। इसकी स्थापना के बाद भावनगर बंदरगाह पर माल के परिवहन की क्षमता भी तीन गुना बढ़ जाएगी। अभी वार्षिक तीन मिलियन मैट्रिक टन कार्गो का संचालन बंदरगाह से होता है। जो इस टर्मिनल के बनने के बाद बढ़कर नौ मिलियन मैट्रिक टन पर पहुंचने की संभावना है। इसमें छह मिलियन मैट्रिक टन की क्षमता इस प्रोजेक्ट के तहत होगी।
टर्मिनल के लिए भावनगर बंदरगाह के उत्तरी दिशा में बंदरगाह से जुड़ी सुविधाओं में बदलाव किया जाएगा। जिसमें पोर्ट बेसिन के लिए चैनल, ड्रेजिंग के अलावा दो लोकगेट्स, किनारे पर सीएनजी के परिवहन के लिए ढांचागत सुविधाएं विकसित करनी शामिल हैं।
भावनगर बंदरगाह पर कार्गो के लिए रो-रो टर्मिनल, लिक्विड टर्मिनल और कंटेनर टर्मिनल विकसित किए जाएंगे।
भावनगर बंदरगाह रेलवे की ब्रॉडगेज लाइन और नेशनल हाईवे से जुड़ा है। जिससे धोलेरा स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन (धोलेरा सर) में आने वाली कंपनियों और देश के उत्तर एवं पश्चिमी क्षेत्र में स्थित कंपनियों को अपने माल की ढुलाई में काफी आसानी होगी।
Ahmedabad News गुजरात के इस जिले में बनेगा विश्व का पहला सीएनजी टर्मिनल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो