' बड़ा घोटाला है गुजरात में सरकारी नौकरियों में'

फर्जी दस्तावेजों से नौकरी देने का आरोप

Pushpendra Rajput

September, 1309:52 PM

Ahmedabad, Gujarat, India

अहमदाबाद. गुजरात में सरकारी नौकरियों और भर्तियों में मध्य प्रदेश के व्यापम घोटाले से बड़े घोटाले राज्य की भाजपा सरकार कर रही है। राज्य में जिला पंचायतों के स्वास्थ्य विभागों में भी कई पदों पर गड़बडिय़ां हुई हैं। ज्यादातर नौकरियां फर्जी दस्तावेजों से होने की भी सुगबुगाहट है। गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रवक्ता मनीष दोशी ने गुजरात भाजपा सरकार पर यह आरोप लगाए।
उन्होंने कहा कि गुजरात में पिछले पन्द्रह वर्षों में विभिन्न विभागों में अलग-अलग वर्ग की भर्ती में बड़े पैमाने पर रुपयों का लेनदेन होने की आशंका है। पिछले दरवाजे से नौकरी पाने का रास्ता गांव से लेकर गांधीनगर और शहर से लेकर सचिवालय तक है। गुजरात में महंगी शिक्षा हासिल कर भविष्य में राज्य के विभिन्न विभागों में प्रशासनिक सेवा में अपना कैरियर बनाने की चाह रखने वाले युवा और युवाओं में निराशा है। राज्य में 14 लाख युवाओं ने तलाटी सह मंत्री (पटवारी) की परीक्षा दी थी। इस भर्ती में बड़े पैमाने पर घोटाला सामने आया था। घोटाले की जांच का रेला गांधीनगर में मंत्रियों के कार्यालय तक पहुंचा था।
दोशी ने आरोप लगाया कि गुजरात में गुजरात लोकसेवा आयोग वर्ग 1/2, राज्य परीक्षा बोर्ड, पंचायत पसंदगी मंडल, पटवारी, मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर, लोकरक्षक समेत कई प्रतिस्पद्र्धात्मक परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर गड़बडिय़ां होने की आशंका है। हाल ही में वडोदरा में आयोजित विद्युत सहायक की परीक्षा में गड़बड़ी होने की शिकायतें परीक्षार्थियों ने की थी। सार्वजनिक स्पद्र्धात्मक परीक्षा की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए इस मामले की जांच करनी चाहिए।
कांग्रेस श्रमिकों के साथ है और रहेगी
कांग्रेस हमेशा श्रमिकों के साथ है और आगे भी रहेगी। असंगठित श्रमिकों को कांग्रेस का पूरा साथ और सहकार रहेगा। गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा मंगलवार को गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यालय में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की बैठक में संबोधित कर रहे थे। गुजरात प्रदेश कांग्रेस असंगठित मजदूर कांग्रेस की राज्यस्तरीय कारोबारी और अग्रणियों की बैठक में गुजरात कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी देश के शहरी इलाकों के असंगठित श्रमिकों के समस्याओं को लेकर संवेदनशील हैं। वे देश के करोड़ों श्रमिकों की समस्याओं को सुलझाने के प्रति गंभीर हैं। इस मौके पर असंगठित मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक पंजाबी ने कह ाकि राज्य सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों, रवैया के खिलाफ अगले माह अहमदाबाद में राज्यव्यापी मोर्चा होगा। इसके अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को न्योता दिया जाएगा। बैठक में असंगठित श्रमिक क्षेत्र 150 से ज्यादा नेता और पदाधिकारी मौजूद थे।

Pushpendra Rajput
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned