बिलीमोरा-वघई नैरोगेज को लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने

वांसदा विधायक ने रेलवे संघर्ष समिति के बैनर तले दिया धरना

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 16 Dec 2020, 01:06 AM IST

वांसदा/खेरगाम. रेलवे बोर्ड द्वारा अंग्रेजी शासनकाल के समय में बड़ौदा के महाराज सयाजीराव गायकवाड़ द्वारा शुरू की गई बिलीमोरा-वघई नैरोगेज ट्रेन को बंद करने के खिलाफ लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया है। मंगलवार को वांसदा चिखली से कांग्रेस विधायक अनंत पटेल की अगुवाई में रेलवे संघर्ष समिति के बैनर तले उनाई रेलवे स्टेशन पर सांकेतिक धरना प्रदर्शन भी किया गया। इसमें स्थानीय लोगों के साथ व्यापारी और आदिवासी समाज के लोग तथा कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए।


ट्रेन को इस क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत उपयोगी बताते हुए चालू न करने पर आगामी दिनों में उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। इस धरने में आसपास के गांव के लोग भी पहुंचे थे। कोविड की गाइड लाइन का पालन करते हुए लोगों ने ट्रेन को बंद करने का विरोध किया। इस दौरान पुलिस का बंदोबस्त था। लोगों ने ट्रेन चालू करो, जब तक ट्रेन नहीं तब तक चैन नहीं, ट्रेन डांग में व्यापार की पूंजी है, जैसे नारे लिखी तख्तीयां थाम रखी थी। इस दौरान लोगों ने आदिवासी समाज के साथ अन्याय बंद करने का नारा भी लगाया। वांसदा विधायक अनंत पटेल ने कहा कि पूरे गुजरात में 11 नैरोगेज ट्रेन आदिवासियों के उत्थान के लिए शुरू की गई थी, लेकिन आदिवासी विरोधी सरकार ने उनके साथ अन्याय किया है और बिलीमोरा से वघई तक जाने वाली एक मात्र ट्रेन को भी बंद करने की घोषणा कर दी। ट्रेन को चालू न करने पर आगामी दिनों में अलग-अलग जगहों पर आंदोलन की घोषणा की गई।


दूसरी तरफ इस मामले को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने आ गए हैं। भाजपा सांसद केसी पटेल ने कांग्रेस पर आदिवासी समाज को गुमराह करने का आरोप लगाया है। वलसाड डांग सांसद डॉ. केसी पटेल ने कहा कि कोरोना को लेकर ट्रेन बंद है। उन्होंने कहा है कि रेलवे बोर्ड व मंत्रालय से बात करने पर बताया गया कि यह ट्रेन जल्दी शुरू होगी। इस ट्रेन को हेरीटेज ट्रैक में शामिल किया गया है इसलिए इसे बंद नहीं किया जाएगा। कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस मुद्दाविहीन है और सिर्फ राजनीति के लिए लोगों को गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा कि 18 दिसंबर को रेलवे की टीम आकर सर्वे भी करेगी।

Gyan Prakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned