बैठक : बर्ड फ्लू को लेकर गुजरात सरकार हरकत में

bird flu, Gujarat government, isolation ward, video conferncing, : बर्ड फ्लू के लिए आइसोलेशन वॉर्ड

By: Pushpendra Rajput

Published: 11 Jan 2021, 09:54 PM IST

गांधीनगर. बर्ड फ्लू (bird flu) से निपटने के लिए गुजरात (Gujarat ) पूरी तरह से तैयार है। राज्य के सभी अस्पतालों (hospital) में बर्ड फ्लू के लिए आइसोलेशन वॉर्ड (isolation) समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके लिए जरूरी दवाइयां, कैप, ओसेल्टामीवीर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। राज्य के अलग-अलग इलाकों में मृत पक्षियों में एवीएन एन्फ्ल्युएंजा नजर आने पर स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ विडियो कांफ्रेंसिंग (video conferncing) से पशुपालन विभाग के सचिव नलीन उपाध्याय, स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव डा. जयंती रवि ने समीक्षा बैठक की।

गुजरात में पिछले कई दिनों से अलग-अलग जिलों में पक्षियों की मौत की घटनाएं सामने आ रही हैं। जूनागढ़ के बांटवा गांव में अलग-अलग 53 पक्षियों की मौत हो गई, जिनके सैम्पल भोपाल की हाई सिक्युरिटी लेबोरेटरी में भेजे गए थे। वहीं राज्य के अन्य जिलों सूरत, वडोदरा, तापी, कच्छ, नर्मदा, वलसाड और मेहसाणा जिले में भी पक्षियों की मौत होने से उनके सैम्पल भोपाल भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट के मुताबिक जूनागढ़, सूरत, वलसाड और वडोदरा में मृत पक्षियों में एवीएन एन्फ्लुएंजा (एच5एन8) नजर आने के बाद सतर्कता बरती जा रही है।

समीक्षा बैठक के बाद डॉ. रवि ने कहा कि इन मामलों को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक हुई, जिसमें बर्ड फ्लू को रोकने के लिए दिशा-निर्देश के साथ उचित कदम उठाने और निगरानी करनेके आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों की टीम समीक्षा और मार्गदर्शन के लिए जूनागढ़ भेजा गया है। राज्य के सभी अस्पतालों में बर्ड फ्लू रोकने के लिए आइसोलेशन वॉर्ड समेत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned