script

एंबुलेंस में वीडियो कॉल की मदद से जुडवां बच्चों को जन्म

locationअहमदाबादPublished: Nov 15, 2017 05:18:06 am

अमरेली जिले में आपातकालीन सेवा 108 की एक एंबुलेेंस में वीडियो कॉल की मदद से एक गर्भवती महिला ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।दरअसल, अमरेली जिले के शेडू

Birth of twins in the ambulance with the help of video call

Birth of twins in the ambulance with the help of video call

राजकोट।अमरेली जिले में आपातकालीन सेवा 108 की एक एंबुलेेंस में वीडियो कॉल की मदद से एक गर्भवती महिला ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।दरअसल, अमरेली जिले के शेडूभार गांव में गर्भवती महिला पासी नानू जादव (25 वर्ष) को पिछले दिनों प्रसव पीड़ा शुरू होने पर आपातकालीन सेवा 108 पर सूचित किया गया। एक एंबुलेंस पर तैनात स्टॉफकर्मियों में शामिल इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमटी) भरत त्रिवेदी व पायलट अकबर परमार शेडूभार गांव पहुंचे। जांच करने पर पता लगा कि महिला के बालक के सिर का भाग बाहर आ गया।

स्टॉफकर्मियों ने अहमदाबाद सेंटर पर तैनात डॉ. चिंतन याज्ञिक से मोबाइल फोन पर वीडियो कॉल किया और चिकित्सक की सूचना के अनुरूप कार्य करके बालक को जन्म दिलवाया। इसके बाद महिला को पुन: प्रसव पीड़ा होने व बालक उल्टा होने का पता लगने पर पुन: चिकित्सक से वीडियो कॉल पर परामर्श किया।

उनके निर्देश पर एंबुलेंस को अस्पताल ले जाने के लिए रवाना हुए लेकिन पीड़ा बढऩे पर एंबुलेंस को सडक़ किनारे रोकी। वहां ईटीएम त्रिवेदी ने प्रशिक्षित होने के कारण सूझबूझ के साथ उल्टे बालक को जन्म दिलवाया। इसके बाद तीनों को अमरेली के सरकारी अस्पताल पहुंचाया। जांच के बाद तीनों की हालत सामान्य पाई गई।

वायर चोरी गिरोह के सात सदस्य दो दिन के रिमांड पर

देवभूमि द्वारका जिले की भाणवड तहसील के डुंगराळ क्षेत्र में हाल ही में पवनचक्कियों से कॉपर वायर काटकर चोरी करने वाले गिरोह के सात सदस्यों को स्थानीयअपराध शाखा (एलसीबी) पुलिस ने रविवार रात को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इन्हें सोमवार को कोर्ट में पेशकर दो दिन के रिमांड पर लिया है। इनके पास से पुलिस न कॉपर वायर सहित कुल 13 लाख का माल बरामद किया है।

भाणवड तहसील के गावों में हाल ही में पवनचक्कियों का ताला तोडक़र कॉपर वायर की चोरी की शिकायत के बाद जिले के पुलिस अधीक्षक रोहन आनंद ने इसकी जांच एलसीबी को सौंपी थी। एलसीबी के पुलिस निरीक्षक एस.एच. शारडा रात में गश्त पर थे।

इस दौरान मुखबीर से मिली सूचना के आधार पर कबरडा गांव की सीमा से उपलेटा तहसील के भायावदर गांव के कासम धोधा, अल्ताफ उर्फ जुबेर मेमण, बिलाल इस्माइल संधी, वसीम इकबाल मलेक, हुसेन वोरा, जाबुज उर्फ अकबर अली समा सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में अभी भी दो आरोपी फरार हैं। पुलिस इनकी तलाश कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो