वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर में फिर भाजपा का परचम

जूनागढ़ के उपचुनाव में भाजपा व कांग्रेस को एक-एक सीट

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 23 Feb 2021, 11:25 PM IST

अहमदाबाद. राज्य की छह महानगर पालिकाओं में से वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर महानगर पालिका में फिर से भाजपा का परचम लहराया है। महानगर पालिकाओं के चुनाव की प्रक्रिया के दौरान मंगलवार को मतगणना के बाद घोषित परिणामों में भाजपा ने तीन चौथाई से अधिक बहुमत हासिल किया है।

तीन शहरों के कांग्रेस अध्यक्षों ने पद से दिया इस्तीफा

चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद राजकोट में अशोक डांगर, वडोदरा में प्रशांत पटेल, भावनगर में प्रकाश वाघाणी ने शहर कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

वडोदरा में कांग्रेस को 76 में से मात्र सात सीटें, पिछली बार थीं 80 में से 14

वडोदरा. वडोदरा महानगर पालिका (वीएमसी) के चुनाव में भाजपा ने 19 वार्डों की 76 में से 69 और कांग्रेस ने मात्र 7 सीटों पर जीत दर्ज की है। पिछले चुनाव में 80 में से भाजपा ने 54, कांग्रेस ने 14 और अन्य ने 8 सीटें जीती थीं। वीएमसी पर भाजपा ने लगातार चौथी बार कब्जा जमाया है। वार्ड 1 में कांग्रेस का पैनल विजयी हुआ है। भाजपा की युवा महिला प्रत्याशी 22 वर्षीया भूमिका राणा और युवा पुरुष प्रत्याशी 22 वर्षीय श्रीरंग आयरे ने जीत दर्ज की है। श्रीरंग आयरे पिछले दिनों आरएसपी से भाजपा मेंं शामिल हुए पार्षद राजेश आयरे के पुत्र हैं।
पहले चरण में कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत के कारण कार्यकर्ता उत्साहित हुए लेकिन, दूसरे चरण में भाजपा प्रत्याशियों की जीत के कारण कार्यकर्ता उत्साहित हुए। मतगणना स्थल के प्रवेश द्वार पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं होने के कारण हंगामा भी किया गया। इसके बाद पुलिस टीम ने हालात काबू में किए। जीत के बाद कार्यकर्ताओं उत्साह में नारेबाजी भी की।

लगातार 34 वर्ष से विजेता कांग्रेस के दिग्ग्ज चिराग भी हारे

वार्ड 18 में लगातार 34 वर्ष से विजेता शहर कांग्रेस के दिग्ग्ज नेता चिराग जवेरी भी इस बार चुनाव हार गए हैं। इस वार्ड से उनके साथ पूरा कांग्रेस पैनल भी चुनाव हार गया है। वे अंतिम चरण की मतगणना के दौरान गणना केन्द्र छोडक़र रवाना हो गए। उनका कहना था कि पुन:सीमांकन के कारण वे चुनाव हारे हैं और कांग्रेस की सीटें भी कम हुई हैं।

विपक्ष के पूर्व नेता चंद्रकांत जीते

वार्ड 16 में दो सीटों पर भाजपा और दो पर कांग्रेस प्रत्याशी जीते हैं। इनमें कांग्रेस प्रत्याशी व वीएमसी में विपक्ष के नेता चंद्रकांत श्रीवास्तव के अलावा अलका पटेल ने जीत दर्ज की है। वार्ड 13 में भाजपा के तीन प्रत्याशी के अलावा कांग्रेस के 1 प्रत्याशी बालु सर्वे लगातार तीसरी बार चुनाव जीते हैं। वार्ड 14 में कांग्रेस की पूर्व पार्षद हेमांगिनी कोलेकर, वार्ड 7 में पूर्व पार्षद जागृति राणा, वार्ड 4 पूर्व पार्षद अनिल परमार चुनाव हार गए।

जामनगर में भाजपा की ऐतिहासिक जीत, शहर कांग्रेस अध्यक्ष हारे

जामनगर. जामनगर महानगर पालिका के मंगलवार को चुनाव परिणाम घोषित होने के साथ ही भाजपा ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। यहां पहली बार 16 वार्डों की 64 में से 50 से अधिक सीटों पर भाजपा प्रत्याशी चुनाव जीते हैं। वार्ड 2 से शहर कांग्रेस अध्यक्ष विरेन्द्रसिंह जाडेजा और वार्ड 5 में भाजपा के पूर्व उप महापौर व आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी करशन करमुर चुनाव हार गए हैं।
वडोदरा की भांति जामनगर में भी वार्ड 1 में कांग्रेस का पैनल चुनाव जीता है। वार्ड 3 में पहली बार पन्नाबेन कटारिया, पराग पटेल सहित भाजपा के चारों प्रत्याशी जीते हैं। वार्ड 6 में बहुजन समाज पार्टी के 3 और भाजपा के एक, वार्ड 7-8-9-10 में भााजपा के पैनल और कांग्रेस के गढ़ वार्ड 12 में कांग्रेस के पैनल ने जीत दर्ज की है।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned