scriptBJP want voting time should be increased, Congress demand 2 phase poll | Gujarat: भाजपा ने कहा, बढ़ाया जाए मतदान का समय, कांग्रेस की मांग, सूरत-सौराष्ट्र में एक साथ हो वोटिंग | Patrika News

Gujarat: भाजपा ने कहा, बढ़ाया जाए मतदान का समय, कांग्रेस की मांग, सूरत-सौराष्ट्र में एक साथ हो वोटिंग

locationअहमदाबादPublished: Sep 26, 2022 10:40:45 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

BJP, voting time, increased, Congress , 2 phase poll, Gujarat election

Gujarat: भाजपा ने कहा, बढ़ाया जाए मतदान का समय,  कांग्रेस की मांग, सूरत-सौराष्ट्र में एक साथ हो वोटिंग
Gujarat: भाजपा ने कहा, बढ़ाया जाए मतदान का समय, कांग्रेस की मांग, सूरत-सौराष्ट्र में एक साथ हो वोटिंग
BJP want voting time should be increased, Congress demand 2 phase poll

Gujarat assembly election को लेकर गुजरात पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार व चुनाव आयुक्त की टीम ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। गांधीनगर में की गई इस मुलाकात के दौरान भाजपा की ओर से मतदान के समय को बढ़ाने या बूथ की संख्या बढ़ाने सहित 23 मांगें रखी गईं। वहीं कांग्रेस ने दक्षिण गुजरात व सौराष्ट्र में एक ही दिन और दो चरणों में चुनाव की मांग की।
भाजपा ने की मतदान बूथ बढ़ाने सहित 23 मांगे

भाजपा की ओर से पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष गोरधन झड़फिया और लीगल सेल के संयोजक परिंदु भगत की अगुवाई में पार्टी के प्रतिनिधि मंडल ने चुनाव आयोग की टीम के समक्ष मांगें रखीं। भाजपा ने मतदान बढ़ाने का कारण यह बताया कि ईवीएम के साथ वीवीपैट लागू करने के चलते लगने वाले समय को देखते हुए मतदान के प्रतिशत में वृद्धि हो सके और सभी को पर्याप्त समय भी मिल सके। भाजपा का कहना है कि वीवीपैट के चलते प्रति मतदाता को मतदान करने में करीब 2 मिनट का समय लगता है। यदि 70 फीसदी मतदान की बात देखी जाए तब भी सुबह 7 से शाम छह बजे तक 11 घंटे भी पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है। एक बूथ पर 1400 मतदाता होते हैं। पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में बदलाव करने और उनके रहने, खाने-पीने के खर्च को पार्टी के खाते में ही जोडऩे की मांग की। इसे उम्मीदवार के खर्च में नहीं जोड़ा जाना चाहिए।
भाजपा ने एक ही बिल्डिंग, सोसायटी, फ्लैट के लोगों के लिए एक ही मतदान केन्द्र सुनिश्चित करने की भी मांग की। पार्टी की ओर से यह भी मांग की गई कि चुनाव के दौरान आयोग की टीमें किसी भी व्यक्ति को रोककर तलाशी लेती है और ऐसा नहीं होना चाहिए। टीमें उसी व्यक्ति को रोके जिसके किसी उम्मीदवार या फिर पार्टी से जुड़े होने की आशंका हो। महिलाओं को महिला कर्मचारियों की उपस्थिति में ही रोका जाए। इसके अलावा लोगों से जब्त की जाने वाली नकदी, सामग्री या अन्य वस्तुओं के संबंध में योग्य जवाब पेश करने के लिए समयबद्ध मौका दिया जाना चाहिए।

कांग्रेस की मतदाता सूची में दोहराव हटाने समेत आठ मांग
गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार को आयोजित चुनाव आयोग की बैठक में कांग्रेस की ओर से आठ मांगें की गईं। इसमें ईवीएम वैज्ञानिक पद्धति से जांच किए जाने के भी सुझाव दिए गए हैं।
कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल में बाबूलाल पटेल, दीपक बाबरिया और मेहुल पटेल की ओर से कहा गया कि गरीब और मध्यमवर्ग बाहुल्य क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए समान दूरी पर बूथ तैयार किया जाए। मतदान सूची में कई दोहरे नाम की परेशानी से निजात देने के लिए विशेष एप बनाने की जरूरत बताई। जिले के आधार पर दोहरे नाम वाले मतदाताओं की सूची तैयार की जानी चाहिए।
कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि आमतौर पर राज्य में चुनाव दो चरणों में होते हैं। उत्तर गुजरात और अहमदाबाद में मतदान एक चरण में होना चाहिए वहीं सूरत-सौराष्ट्र की मतदान की तारीख एक होनी चाहिए। बूथ ऐसी जगह होनी चाहिए जहां बूथ के 100 मीटर तक की जगह में लोग एकत्र न हो सकें। मतदान के बाद स्लीप पांच सेकेण्ड तक दिखाई देती है, इसके बदले स्लीप को मतदाता के हाथ में दिया जाए ताकि वह इसे ठीक से इसे देखे।
चुनावी तैयारियों की समीक्षा की

चुनाव आयोग की टीम ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारियोंं की भी समीक्षा की। पिछले दस दिनों के भीतर चुनाव आयोग की टीम सोमवार को दूसरी बार गुजरात दौरे पर पहुंची। इस टीम ने गांधीनगर के एक निजी होटल में राजनीतिक दलों से बैठक की।
जिला कलक्टरों, एसपी के साथ बैठक

इससे पहले आयोग की टीम ने अहमदाबाद में जिला कलक्टरों सह जिला चुनाव अधिकारियों, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ भी विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। इसमें ईवीएम, मतदान केन्द्रों पर सुविधाएं, मतदाता सूची, संवेदनशील बूथ, ट्रांसपोर्ट, कर्मचारियों, कानून-व्यवस्था, सुरक्षा समेत मुद्दों पर चर्चा की गई।
इस बैठक में आयकर, आबकारी, भारतीय रिजर्व बैक, राजस्व विभाग, रेलवे सुरक्षा बल, डाक विभाग, नागरिक उड्डयन एवं सुरक्षा ब्यूरो, प्रवर्तन निदेशालय समेत विभागों के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा की गई। बैठक में गृह, शिक्षा, बिजली, दूरसंचार, सडक़ परिवहन एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग, राजस्व विभाग के सचिवों समेत वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

ED का बड़ा आरोप- 'मनीष सिसोदिया ने बदले कई मोबाइल, मिटाए शराब घोटाले के सबूत'एयरपोर्ट और उसके आसपास के क्षेत्रों में अभी नहीं मिलेगी 5G सर्विस, जानिए क्या है कारणछह साल और 13 मैच के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, रोमांचक मुक़ाबले में 4-3 से दर्ज़ की जीतपंडित प्रदीप मिश्रा का विवादित बयान, बोले- बाहर से आने वाली लड़कियां बिगाड़ रहीं इंदौर की फिजा'गरीब छात्रों का पैसा छीनकर कितना कमाएगी सरकार', खरगे ने मोदी सरकार पर साधा निशानापंजाब में CM हाउस के बाहर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज, Video में देंखे पुलिस की दबंगईममता बनर्जी ने चलाई नाव, देखें पश्चिम बंगाल CM का अलग अंदाज वाला वीडियोश्रद्धा की हत्या के बाद आफताब ने नई गर्लफ्रेंड को गिफ्ट की थी अंगूठी, लड़की ने पुलिस के सामने किए कई खुलासे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.