शिवराजपुर ब्लू फ्लैग बीच बना दुनिया का सबसे सुंदर बीच

blue flag beach, dwarka, gujarat tourism, environment, clean: पहले चरण में 20 करोड़ की लागत से होगा विकसित

By: Pushpendra Rajput

Published: 19 Jan 2021, 10:15 PM IST

गांधीनगर. द्वारका से 11 किलोमीटर दूर स्थित शिवराजपुर बीच (shivraj beach) को 'ब्लू फ्लैग बीचÓ (blue flag beach) का दर्जा मिला है, जो दुनिया का सबसे स्वच्छ और स्वच्छ बीच माना जाता है। इस बीच को 'ब्लू फ्लैग बीचÓ का दर्जा मिलने से गुजरात के पर्यटन (tourism) को गति मिली है।

शिवराजपुर बीच देश के उन 8 समुद्र तटों में शामिल है जिन्हें यह दर्जा मिला है। इन्हें स्वच्छता, अनुकूल वातावरण, समुद्र के आसपास व समुद्री किनारों (sea beach) पर सतत विकास के आधार पर चुना गया। शिवराजपुर के साथ-साथ दीव का घोघला, कर्नाटक का कासरकोड, पादुबिदरी, केरल का कप्पड, आंध्र प्रदेश का रूषिकोंडा, ओडिशा का गोल्डन व अंडमान का राधानगर बीच शामिल है। शिवराजपुर द्वारका से 15 मिनट की दूरी पर है जो रूक्मणी मंदिर की उत्तर दिशा में है। यह शांत समुद्री किनारा शिवराजपुर गांव तक फैला है जो लाइटहाउस और पथरीले समुद्री तट के बीच में है। यह लंबे चहलकदमी के लिए आदर्श स्थल है।

डेनमार्क में कार्यरत गैर-लाभकारी संगठन 'द फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन Ó की ओर से पिछले वर्ष अक्टूबर में 'ब्लू फ्लैग बीचÓ का प्रमाणपत्र (certificate) दिया गया है। ब्लू फ्लैग बीच को दुनिया का सबसे स्वच्छ और सुंदर बीच माना जाता है। ब्लू फ्लैग विश्व का सर्वाधिक मान्यता प्राप्त स्वैच्छिक इको-लेबल है। ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए वाटर क्वालिटी, एनवायरनमेंट एजुकेशन एंड इंफॉर्मेशन, सेफ्टी एंड सर्विस समेत मुख्य 4 श्रेणियों के अंतर्गत 33 मानदंडों को ध्यान में लिया जाता है।

शिवराजपुर बीच में प्रकृति के अनूठे सौंदर्य का नजारा बिखरा पड़ा है। साफ और नीले रंग के पानी के साथ शांत समुद्र तट को देखकर सैलानियों का मन खुशी से झूम उठता है। आंखों को शीतलता प्रदान करने वाला नीले समुद्री तट वाला शिवराजपुर बीच पर्यटकों के लिए खूबसूरत नजारे वाला स्थल बन गया है।
यह समुद्री तट स्वच्छ, सुरक्षित और मनोहर है। द्वारका और ओखा के बीच स्थित शिवराजपुर बीच का विकास गुजरात पर्यटन विभाग की ओर से किया जा रहा है। पर्यटन, पर्यावरण और सुरक्षा के मापदंडों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक मानकों (ब्लू फ्लैग) के अनुसार इसका विकास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री आज रखेंगे विकास की आधारशिला

गुजरात के पर्यटन विभाग की ओर से शिवराजपुर बीच में पर्यटक सुविधाएं विकसित करने के पहले चरण की शुरुआत की जाएगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी बुधवार सुबह बजे पर्यटक सुविधा के कार्यों की आधारशिला रखेंगे। शिवराजपुर बीच में प्रथम चरण के अंतर्गत लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से अराइवल प्लाजा, इंटरवेंशन सेंटर, पर्यटक सुविधा केंद्र, साइकिल ट्रैक, प्रोमोनेड, लॉकर रूम, पाथ-वे, साइनेजेस, पेयजल सुविधा, पार्किंग, टॉयलेट ब्लॉक, इलेक्ट्रिक वर्क और अंडरग्राउंड टैंक सहित कई सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा।

इस अवसर पर गुजरात के पर्यटन मंत्री जवाहरभाई चावड़ा, पर्यटन राज्य मंत्री वासणभाई आहिर, जामनगर की सांसद पूनमबेन माडम, पर्यटन सचिव ममता वर्मा, गुजरात राज्य पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक जेनु देवन, देवभूमि द्वारका के कलक्टर डॉ. नरेन्द्र कुमार मीणा समेत पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोग उपस्थित रहेंगे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned