स्पद्र्धात्मक युग में मजबूत मनोबल से अपने कार्य को चमकाएं : जोशी

भुज के अल्फ्रेड हाईस्कूल के सार्ध शताब्दी समारोह में मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 20 Feb 2021, 11:34 PM IST

भुज. कच्छ जिले के मुख्यालय भुज में कच्छ के प्रथम हाईस्कूल के तौर पर स्थित अल्फ्रेड हाईस्कूल की स्थापना के 150वें वर्ष पर सार्ध शताब्दी समारोह में मैत्री (भूतपूर्व विद्यार्थी मंडल) की ओर से 24 मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान किया गया।
हाल ही पद्मश्री से सम्मानित नारायण जोशी ने श्यामजीकृष्ण वर्मा, सितांशु यशश्चंद्र आदि के उदाहरण देते हुए कहा कि स्पद्र्धात्मक युग में विद्यार्थी अपने मजबूत मनोबल से अपने कार्य को चमकाने का प्रयत्नकर कच्छ का नाम वैश्विक स्तर पर उज्ज्वल बनाएं। उप माहिती (सूचना) निदेशक मितेश मोडासिया ने विद्यार्थियोंं को कार्य के साथ समााज निर्माण को भी महत्व देने और सूचना प्रौद्योगिकी के युग में मात्र पुस्तकीय ज्ञान के बजाए जीवन के पाठ भी सीखने व संपूर्ण अध्ययन करने की सलाह दी।
हाईस्कूल के कार्यवाहक प्राचार्य बी.एम. वाघेला ने कहा कि विद्यार्थी तय करें तो कुछ भी कर सकते हैं, केवल कठिन परिश्रम की आवश्यकता है। भुज के विविध स्कूलों की कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को मैत्री की ओर से प्रमाण पत्र व पुरस्कार की राशि से सम्मानित किया गया।
शिक्षा की सुविधा के अभाव में वंचित बच्चों को शिक्षा से वंचित नहीं रखने के लिए हाईस्कूल के विद्यार्थियों को फीस व पोषाक उपलब्ध कराने वाले शिक्षक मुन्शी व अन्य को भी सम्मानित किया गया। मैत्री के कार्यवाहक अध्यक्ष भानुप्रसाद भट्ट ने भी विचार व्यक्त किए। मैत्री के मंत्री अब्दल शेख ने स्वागत भाषण दिया। कोषाध्यक्ष प्रितम महेता ने आभार व्यक्त किया। हाईस्कूल के शिक्षकों अमित धोलकिया, खुश्बूबेन ठक्कर, उर्मीबेन पारेख ने संचालन किया।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned