scriptBudget of Rs.1727 crores, new burden of taxation of 44 crores | 1,727 करोड़ रुपए का बजट, कर का नया बोझ 44 करोड़ | Patrika News

1,727 करोड़ रुपए का बजट, कर का नया बोझ 44 करोड़

राजकोट महानगर पालिका का वर्ष 2018-19 का कुल 1727 करोड़ रुपए का और 44 करोड़ रुपए के कर का नया बोझ वाला बजट स्थायी समिति की बैठक में आयुक्त....

अहमदाबाद

Published: January 31, 2018 09:54:47 pm

राजकोट।राजकोट महानगर पालिका का वर्ष 2018-19 का कुल 1727 करोड़ रुपए का और 44 करोड़ रुपए के कर का नया बोझ वाला बजट स्थायी समिति की बैठक में आयुक्त बंछानिधि पानी ने मंगलवार को पेश किया। इसके साथ ही वर्ष 2017-18 का मूलभूत 2533 करोड़ रुपए का व वर्षांत में 1201 करोड़ रुपए का रिवाइज्ड बजट भी पेश किया।

Budget of Rs.1727 crores, new burden of taxation of 44 crores
Budget of Rs.1727 crores, new burden of taxation of 44 crores

वर्तमान वित्त वर्ष का बजट वर्ष पूर्ण होने के साथ ही मूलभूत कद के मुकाबले आश्चर्यजनक तौर पर आधा रह गया। गत वर्ष में दर्शाए अवास्तविक प्रावधानों को साबित करने वाला व आगामी वर्ष का स्मार्ट सिटी थीम आधारित व वास्तविक बजट तैयार करने का दावा किया गया है।

स्मार्ट सिटी के विकास व जनसुविधाओं का भी प्रावधान : बजट में किशनपरा ब्रिज के लिए 32 करोड़, सिविल अस्पताल चौक व सोरठियावाडी चौक में फ्लाई ओवर ब्रिज, कालावड रोड पर केकेवी चौक में ओवरब्रिज व नीचे अंडरब्रिज, सांठियापुल के विस्तार का प्रस्ताव किया गया है।

कारपेट एरिया आधारित कर लागू होगा : बजट प्रावधानों के अनुसार आगामी वर्ष से कारपेट एरिया आधारित पद्धति के अनुसार कर वसूलने का प्रस्ताव किया गया है। अब तक 4.48 लाख सम्पत्तियों के सर्वे व माप की कार्रवाई पूरी की गई है। इसमें से चार लाख सम्पत्तियों के माप संबंधी रेंडम जांच पूरी की गई है। गत वर्ष शुरू किए गए गार्बेज कलेक्शन चार्ज के बाद से सफाई के प्रति शहरवासी अधिक जागृत हुए हैं। वर्ष 2018-19 में भी डोर-टू-डोर गार्बेज कलेक्शन चार्ज यथावत रखने का प्रावधान किया गया है।

स्मार्ट, लीवेबल व सस्टेनेबल राजकोट का बजट, पानी कर दुगुना व वाहन कर ढाई गुना

आगामी वर्ष के बजट में शहरवासियों पर पानी कर दुगुना, बढ़ते वाहनों के कारण वाहन कर ढाई गुना करने का प्रावधान कि या गया है। एक साथ सामान्य, वास्तविक व कर रिफोर्म के साथ बजट पेश किया गया है।

आयुक्त ने यहां संवाददाता सम्मेलन में आगामी वर्ष के बजट को स्मार्ट राजकोट, लीवेबल राजकोट व सस्टेनेबल राजकोट का बजट बताया है। वार्षिक आवासीय नल कनेक्शन के आधे ईंच के लिए 850 के मुकाबले 1680 रुपए, वाणिज्यिक नल कनेक्शन के 1680 के मुकाबले 3360 रुपए कर वसूलने का प्रस्ताव किया है। वाहन कर 8 करोड़ के मुकाबले 13 करोड़ रुपए वसूलने का प्रस्ताव है। वर्तमान में वाहन की कीमत पर एक प्रतिशत कर वसूला जा रहा है, इसे आगामी वर्ष से ढाई प्रतिशत करने सहित कुल 44 करोड़ रुपए के कर का बोझ वाला बजट तैयार किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइनIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'यूपी पीसीएस मेंस परीक्षा टली, अब क्या यूपीटीईटी परीक्षा टलेगी?दो बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत में दो युवकों की मौके पर मौत, खून से लथपथ शव देखकर राहगीरों ने दी पुलिस को सूचनाआयकर दायरा बढ़े, जीएसटी घटाएं-मेहता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.