scriptगांधीनगर में बनेगा मिथिला भवन | building, foundation, construction, mithila painting | Patrika News

गांधीनगर में बनेगा मिथिला भवन

locationअहमदाबादPublished: Jul 24, 2021 10:45:05 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

building, foundation, construction, mithila painting : भवन के निर्माण के लिए हुआ शिलान्यास

गांधीनगर में बनेगा मिथिला भवन

गांधीनगर में बनेगा मिथिला भवन

गांधीनगर. गांधीनगर के डभोडा गांव के निकट Óमिथिला भवनÓ बनेगा। शुक्रवार को इस भवन के निर्माण के लिए शिलान्यास हुआ और पूजन विधि की गई।
शाश्वत मिथिला फाउंडेशन’ के बैनर तले बनने वाले ‘मिथिला भवन के लिए आयोजित भूमि-पूजन विधि में बिहार के श्रम संसाधन एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश मिश्रा, मुख्यमंत्री प्रधान सचिव तथा अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार दास, गुजरात के पूर्व पुलिस महानिदेशक के. के. ओझा, विधायक शंभूसिंह ठाकोर और असारवा के विधायक प्रदीप परमार संतगण सहित देश-विदेश से आए मैथिल संस्थान के प्रमुखों के कर कमलों से यह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
इस मौके पर दास ने कहा कि गुजरात में काफी संख्या में मिथिलावासी हैं। यह भवन बनने से मिथिलावासियों की साहित्यिक, सांस्कृतिक जरूरतें पूर्ण होंगी। मिथिला पेन्टिंग काफी प्रचलित है। मिथिला के साथ गुजरात की झलक इस भवन में नजर आएगी। गुजरात में छठ पर्व काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इसके लिए विशेषतौर पर अहमदाबाद में इंदिराब्रिज के निकट घाट बना है।
‘शाश्वत मिथिला फाउंडेशन’ गुजरात अवस्थित प्रवासी मैथिलों की एक पंजीकृत संस्था है। शाश्वत मिथिला अपने मुख्य ध्येय मिथिला की महान साहित्यिक, सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण एवं संवर्धन परिकल्पना को मूर्तरूप देने के लिए गांधीनगर में ‘ मिथिला भवन’ नामक एक भव्य सामुदायिक केन्द्र की स्थापना हेतु अग्रसर है। जय भारत, जय मिथिला एवं जय गरवी गुजरात उद्घोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो