Bullet train: अहमदाबाद - साबरमती हाई स्पीड स्टेशन बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ

इन स्टेशन को बनाने के लिए निविदा जारी

By: Pushpendra Rajput

Updated: 06 Oct 2021, 09:44 PM IST

गांधीनगर. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को अब गति मिली है। जहां गुजरात इस प्रोजेक्ट बनाने के लिए कार्य आवंटित कर दिए गए हैं। हाईस्पीड रेलवे (एचएसआर) के अहमदाबाद और साबरमती स्टेशन बनाने की डिजाइन और निर्माण के लिए भी निविदा प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। वहीं साबरमती स्टेशन से 18 किलोमीटर तक वायाडक्ट (खंभे) बनाने के लिए वित्तीय बोली (फाइनांसियल बिड्स) खुल गई है।

साबरमती में बन रहा है मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब भी

बुलेट ट्रेन का प्रारंभिक स्टेशन साबरमती में होगा, जहां मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब बन रहा है। यह ऐसा स्टेशन होगा जहां न सिर्फ ट्रेन बल्कि बुलेट ट्रेन और मेट्रो ट्रेन का स्टेशन बनेगा। यही नहीं इस स्टेशन से चाहे बीआरटीएस हो या फिर एएमटीएस बस और एसटी स्टैण्ड में भी जा सकेंगे। यहां शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेन्ट भी बनेंगे।

दांडीमार्च की थीम पर होगी झांकी

ट्रांसपोर्ट में दो इमारतें बनेंगी, जिसमें एक इमारत सात मंजिला और दूसरा नौ मंजिला की इमारत बनेंगी, जो दांडीयात्रा की थीम की झांकी सजेगी। ऊपर से देखने पर इसका नजारा चरखा जैसा नजर आएगा। 125542 वर्गमीटर क्षेत्र में बनने वाले इस ट्रांसपोर्ट हब में सरकारी और रेलवे के कार्यालयों के साथ-साथ होटल, रेस्टोरेन्ट और शोपिंग मॉल होंगे।
वहीं अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर पूर्वी छोर (सरसपुर) की ओर प्लेटफार्म नंबर 10 से 12 के बीच हाई स्पीड ट्रेन का स्टेशन बनेगा। फिलहाल इन प्लेटफार्म को ढहा दिया गया। शीघ्र ही यहां बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। यह ऐसा स्टेशन होगा, जहां नीचे मेट्रो ट्रेन, नीचे ट्रेन और ऊपर बुलेट ट्रेन दौड़ेगी।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned