scriptबुलेट ट्रेन का अहमदाबाद स्टेशन पर दीपावली बाद शुरू होगा निर्माण कार्य | Bullet train project may begin after Diwali | Patrika News

बुलेट ट्रेन का अहमदाबाद स्टेशन पर दीपावली बाद शुरू होगा निर्माण कार्य

locationअहमदाबादPublished: Aug 19, 2018 10:26:31 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

प्लेटफार्म नंबर 10 व 11 होगा बंद, दिल्ली की कई ट्रेनें दौड़ेंगी साबरमती से

Ahmedabad railway station

बुलेट ट्रेन का अहमदाबाद स्टेशन पर दीपावली बाद शुरू होगा निर्माण कार्य

अहमदाबाद. यूं तो बुलेट ट्रेन के निर्माण कार्य की शुरुआत पिछले वर्ष सितम्बर में साबरमती रेलवे ग्राउंड पर शिलान्यास के साथ कर दी गई थी। चूंकि यह ट्रेन अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेगी तो दीपावली बाद से इस स्टेशन पर भी निर्माण कार्य प्रारंभ होने की संभावना है। नेशनल हाई स्पीड रेल (बुलेट ट्रेन) का अहमदाबाद रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 10 से १२ के बीच निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। बुलेट ट्रेन के 12 गुना 17 मीटर के पीलर बनेंगे जो करीब चार मीटर व्यास वाले होंगे। यह बुलेट ट्रेन बटवा स्टेशन लाइन के बगल से होते मणिनगर रेलवे से कांकरिया पिट लाइन होते हुए प्लेटफार्म नंबर 11 और 12 से होकर गुजरेगी। इसके चलते अहमदाबाद के प्लेटफार्म नंबर 10 से ट्रेन का संचालन बंद कर दिया जाएगा। हालांकि प्लेटफार्म नंबर 11 और 12 पर तो ब्रॉडगेज के चलती काफी समय पहले ही ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया। मौजूदा समय में प्लेटफार्म नंबर दस से राजधानी एक्सप्रेस, आगरा सुपरफास्ट, पोरबंदर-मोतीहारी एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन ट्रेनों की आवाजाही होती हैं। ये प्लेटफार्म बंद होने के बाद करीब आठ से दस ट्रेनें प्रभावित हो सकती हैं।
अहमदाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार ने बताया कि प्लेटफार्म 10 और 11 बंद होने से कई ट्रेनें प्रभावित होंगी। हालांकि यात्रियों को कम से कम परेशानी हो उसके लिए तीन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। एक तो है जितनी ट्रेनें पालनपुर से होते हुए राजकोट-गांधीधाम जाती हैं उन ट्रेनों को खोडिय़ार और आंबली स्टेशन होते हुए चलाया जा सकता है। राजकोट की चार और गांधीधाम की ट्रेन होगी। हालांकि आंबली स्टेशन को तो विकसित किया गया है और खोडिय़ार स्टेशन पर भी जो कमी हैं वहां विकसित किया जाएगा। आंबली और खोडिय़ार स्टेशन से ट्रेनों को चलाए जाने से यात्रियों का एक घंटे से ज्यादा समय बचेगा।
उन्होंने बताया कि ऐसी ट्रेनों जो दिल्ली की ओर आवाजाही करती हैं उन ट्रेनों साबरमती स्टेशन से दौड़ाया जाएगा। साबरमती स्टेशन पर पिट लाइन का काम हो चुका है। इस माह तक तीन से चार ट्रेनों की कनेक्टीविटी शुरू हो जाएगी। वहीं वदोदरा से आने वाली लोकल ट्रेनों को वटवा रेलवे स्टेशन पर शोर्ट टर्मिनेट किया जाएगा। अहमदाबाद स्टेशन पर अभी प्लेटफार्म नंबर-8 पर पानी की व्यवस्था नहीं होने से ट्रेनों का संचालन नहीं होता है, लेकिन अक्टूबर तक यह व्यवस्था मुहैया करा दी जाएगी ताकि यहां से और ट्रेनें चलाई जा सकें। मौजूदा समय में अहमदाबाद स्टेशन से 140 ट्रेनों का संचालन होता है।
तलघर में बनेगा पार्किंग, कर्मचारियों को राहत
वेन्टीलेशन और सांस लेने में दिक्कत से परेशान हो चुके मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में तलघर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक राहत भरी खबर है कि अब उनको यह दिक्कत ज्यादा दिन नहीं झेलनी पड़ेगी। जहां मौजूदा समय में तलघर है उसे वाहन पार्किंग बनाया जाएगा।
मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार ने बताया कि छह माह में यह चौथे विंग का निर्माण हो जाएगा। बेजमेन्ट पार्किंग और फाइल स्टोरेज एक्टीविटी होंगे। मौजूदा समय में तलघर के कार्यालयों को नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को नए भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो