scriptकॉल सेंटर पकड़ा, छह गिरफ्तार | Call center caught six arrested | Patrika News

कॉल सेंटर पकड़ा, छह गिरफ्तार

locationअहमदाबादPublished: Sep 22, 2017 03:55:16 am

शहर के गोत्री रोड पर चल रहे कॉल सेंटर का पर्दाफाश करते हुए वडोदरा पुलिस की साइबर क्राइम ने छह जनों को गिरफ्तार किया है। कॉल सेंटर के बैनर तले बड़े पैम

Call center caught

Call center caught

वडोदरा।शहर के गोत्री रोड पर चल रहे कॉल सेंटर का पर्दाफाश करते हुए वडोदरा पुलिस की साइबर क्राइम ने छह जनों को गिरफ्तार किया है। कॉल सेंटर के बैनर तले बड़े पैमाने पर लोगों को ठगते थे।

आरोपियों में अहमदाबाद के गोमतीपुर निवासी अमीर पठान, सरदारनगर निवासी विशाल सौम्य, वटवा निवासी शिवकुमार यादव, राहुल प्रजापति, बापूनगर निवासी शाहरुख खींची एवं बापूनगर निवासी जीतखान पठान शामिल हैं। प्रारंभिक पूछताछ में खुलासा हुआ है कि सभी जी केपीटल एवं ई लोन नामक अमरीकन कम्पनी के नाम से लोगों को ऋण दिलाने के बहाने ठगते थे।


पुलिस को जानकारी मिली थी कि गोत्री रोड पर नटुभाई सर्कल के पास स्थित विसकांजा एपार्टमेंट में सरसपुर निवासी कृणाल राय एवं बापूनगर निवासी सोहेल अन्सारी वेतन में कर्मचारी रखकर कॉल सेंटर चलाते थे। मुखबिर की जानकारी के आधार पर साइबर क्राइम पुलिस ने मंगलवार देर रात को छापा मारा। स्थल से ८ मोबाइल, ८ लेपटोप, सात हेडफोन सहित १ लाख ७८ हजार रुपए का सामान बरामद किया। छापे के दौरान मुख्य तीन संचालक फरार हो गए।


पुलिस ने बताया कि कॉल सेंटर के माध्यम से अमरीकन ग्राहकों को ऋण दिलाने के बहाने ठगते थे। जी केपीटल एवं ई लोन नामक अमरीकन कम्पनी से बोलने का कहकर मेजिक जेक एवं आईबी नामक एप्लीकेशन के माध्यम से कोलिंग करते थे और ऋण लेने वाले लोगों को ठगते थे। ऋण दिलाने के बहाने लोगों से मनीग्राम एवं वेस्टर्न यूनियन मनी ट्रांसफर से वित्त मंगाते थे।

प्राथमिक सुविधाओं के अभाव को लेकर जनहित याचिका

गुजरात उच्च न्यायालय के शहर के पास हेबतपुरा गांव में प्राथमिक सुविधा के अभाव के मुद्दे पर जनहित याचिका दायर की गई।मुख्य न्यायाधीश आर. सुभाष रेड्डी व न्यायाधीश वी. एम. पंचोली की खंडपीठ ने शिवांगी वैद्य की ओर से दायर याचिका पर प्राथमिक सुनवाई के बाद अहमदाबाद महानगरपालिका को नोटिस जारी किया।

याचिका में कहा गया कि वर्ष 2015 में हेबतपुरा गाम को अहमदाबाद महानगरपालिका की सीमा में शामिल किया गया। अब तक इस इलाके में सडक़ों, गटरलाइन, बिजली व कचरे के समाधान की कोई सुविधा ही नहीं है। इस कारण, इस इलाके के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में कई बार मनपा के समक्ष गुहार लगाई गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो