scriptभगवा परिधान में गांधी आश्रम पहुंचे कनाडा के पीएम | Canada PM in Saffron uniform reached Gandhi Ashram | Patrika News

भगवा परिधान में गांधी आश्रम पहुंचे कनाडा के पीएम

locationअहमदाबादPublished: Feb 19, 2018 11:23:36 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

अक्षरधाम और गुजरात की सांस्कृतिक विरासत की झलक देखी

Canada PM
गांधीनगर. भारत की सात दिवसीय यात्रा पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टीन टु्रडो अपने परिवार के साथ सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे, जहां आदिजाति मंत्री गणपतसिंह वसावा ने उनका स्वागत किया और वहां लोकनृत्यों के जरिए कलाकारों ने गुजरात की सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश की। पीएम ट्रुडो सपरिवार गांधी आश्रम और अक्षरधाम मंदिर भी गए। इसके बाद उन्होंने आईआईएम में विद्यार्थियों से संवाद भी किया।
कनाडा के प्रधानमंत्री अपने परिवार के साथ महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम पहुंचे। वे और उनके परिवार ने भगवा और पीत वस्त्र पहने थे। आश्रम में उन्होंने व उनके बच्चों ने चरखा चलाया। उन्होंने साबरमती आश्रम में गांधीजी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर सूत की माला चढ़ाई। उन्होंने गांधीजी के जीवन चरित्र की प्रदर्शनी भी देखी। वे गांधी के निवास स्थल हृदयकुंज में भी बैठे। गांधी स्मृति से अभिभूत पीएम जस्टीन ने कहा कि गांधी आश्रम शांति, मानवता व सत्य का उत्कृष्ट स्थल है। मौजूदा समय में भी इसकी उतनी अहमियत होनी जरूरी है। इस मौके पर उनकी पुत्री एला और पुत्र जेवियर ने गांधी आश्रम का दौरा अपने लिए अलग अनुभव बताया।
इसके बाद प्रधानमंत्री ट्रुडो ने गांधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर में सपरिवार भगवान का अभिषेक किया। महंत स्वामी ने उनका स्वागत किया।
शताब्दी एक्सप्रेस में वडोदरा तक का किराया घटा
अहमदाबाद. पश्चिम रेलवे की ओर से यात्रियों की मांग व उनकी सुविधा के लिए ट्रेन संख्या 12010 अहमदाबाद-मुंबई शताब्दी एक्सप्रेस में अहमदाबाद-वडोदरा के बीच एसी चेयर कोच का किराया कम किया गया है। अब अहमदाबाद-वडोदरा के बीच एसी चेयरकार में कैटरिंग सविधा के साथ 300 रुपए तथा बिना कैटरिंग सुविधा के 250 रुपए में यात्री की जा सकती है। पूर्व में एसी चेयरकार में यह किराया 365 रुपए था।
अहमदाबाद-सुलतानपुर एक्सप्रेस आज चलेगी लखनऊ तक
उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल पर अकबरगंज व सिंदुरवा निहालगढ़- अकधनपुर स्टेशनों के बीच दोहरीकरण कार्य के चलते मंगलवार की अहमदाबाद से चलने वाली ट्रेन 19403 अहमदाबाद- सुलतानपुर एक्सप्रेस लखनऊ तक ही जाएगी। वापसी में 21 फरवरी को सुलतानपुर से चलने वाली ट्रेन संख्या 19404 सुलतानपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस लखनऊ से अपने निर्धारित समयानुसार अहमदाबाद के लिए चलेगी तथा सुलतानपुर-लखनऊ के बीच निरस्त रहेगी।
सोमनाथ-अहमदाबाद एक्सप्रेस में लगेगा एसी चेयर कोच
भावनगर. सोमनाथ-अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेन में एसी चेयरकोच लगाया जाएगा। ट्रेन संख्या 19119/19120 में वातानुकूलित एसी चेयरकार कोच को स्थायी कर दिया गया है। इससे पहले यह कोच 31 मार्च तक के लिए अस्थायी तौर पर लगाया गया था।
Canada PM in Akshardham
वे गांधी के निवास स्थल हृदयकुंज में भी बैठे। गांधी स्मृति से अभिभूत पीएम जस्टीन ने कहा कि गांधी आश्रम शांति, मानवता व सत्य का उत्कृष्ट स्थल है। मौजूदा समय में भी इसकी उतनी अहमियत होनी जरूरी है। इस मौके पर उनकी पुत्री एला और पुत्र जेवियर ने गांधी आश्रम का दौरा अपने लिए अलग अनुभव बताया। इसके बाद प्रधानमंत्री ट्रुडो ने गांधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर में सपरिवार भगवान का अभिषेक किया। महंत स्वामी ने उनका स्वागत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो