केनाल खाली होने से फसल सूखने के कगार पर

केनाल खाली होने से फसल सूखने के कगार पर

Gyan Prakash Sharma | Publish: May, 17 2019 10:53:32 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

किसानों ने की केनालों में पानी छोडऩे की मांग

आणंद. तेज धूप के बीच किसान गर्मी की खेती में व्यस्त हैं, लेकिन आणंद जिले में स्थिति अलग ही है। यहां केनालों में पानी नहीं होने के कारण फसलें सूखने के कगार पर हैं। ऐसे में स्थानीय किसानों ने सिंचाई विभाग से केनालों में पानी छोडऩे की मांग की है, जिससे फसलों की जीवनदान मिल सके।
जानकारी के अनुसार किसानों ने अनेक फसलों की बुवाई की है, लेकिन सिंचाई विभाग की ओर से केनालों में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है, जिससे किसानों की दयनीय स्थिति बनी हुई है।


किसानों का आरोप
सामरखा गांव निवासी किसान हसमुख पटेल के अनुसार चार वर्ष पूर्व केनालों में करीब वर्षभर पानी आता था, जिससे तीनों मौसमों में फसल आराम से हो जाती ही, लेकिन पिछले दो-चार वर्षों से सरकार की ओर से गर्मी में पानी छोडऩा बंद कर दिया गया है, जिसके कारण अब गर्मी के सीजन में फसल पकाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में किसानों की आवक भी कम हुई है। यदि गर्मियों में केनालों में पानी छोड़ा जाए तो बाजरी व सब्जी की फसलों का उत्पादन हो सकता है।
किसान जिज्ञेश पटेल के अनुसार केनाल में पानी नहीं होने के कारण उनकी २० बीघे जमीन में कोई फसल नहीं हुई, यदि केनाल में पानी छोड़ा जाए तो २० बीघे में फसल उत्पादन कर सकते हैं। सदानापुरा निवासी किसान अजय तळपदा व नरेन्द्रभाई के अनुसार गर्मी के मौसम में केनालों में पानी नहीं होने के कारण किसान परेशान हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned