scriptCentral team investigated in Jamnagar, Surendranagar, gave guidance | Lampi केंद्रीय टीम ने जामनगर, सुरेंद्रनगर में की जांच, दिया मार्गदर्शन | Patrika News

Lampi केंद्रीय टीम ने जामनगर, सुरेंद्रनगर में की जांच, दिया मार्गदर्शन

लंपी वायरस : मवेशियों के मूत्र, रक्त, सीरम, त्वचा के स्क्रेपिंग के एकत्र किए नमूने

अहमदाबाद

Published: July 26, 2022 10:22:44 pm

जामनगर. मवेशियों में लंपी वायरस से चर्म रोग को फैलने से रोकने के लिए पशुपालकों, स्थानीय पशु चिकित्सकों को मार्गदर्शन के लिए केंद्र सरकार की ओर से वरिष्ठ वैज्ञानिकों के साथ जामनगर व सुरेंद्रनगर में भेजी गई टीम ने जांच की, मार्गदर्शन दिया और मवेशियों के मूत्र, रक्त, सीरम, त्वचा के स्क्रेपिंग के नमूने एकत्र किए।
लंपी वायरस से चर्म रोग फैलने से रोकने के लिए सरकार की ओर से युद्धस्तर पर अभियान चलाया गया है। उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एस. नंदी, डॉ. के. महेंद्र और गुजरात की राजधानी गांधीनगर के सहायक पशु निदेशक निलेन पटेल सहित विशेषज्ञों की एक टीम ने जामनगर के अलियाबाड़ा व ध्रोल के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।
उन्होंने संक्रमित मवेशियों के पशुपालकों व स्थानीय ग्रामीणों से मुलाकात की और ग्रामीणों को बीमारी के नियंत्रण और उपचार की उचित व्यवस्था करने, बीमारी को और अधिक फैलने से रोकने के लिए विस्तृत जानकारी दी। लंपी वायरस से पीडि़त हो रहे जानवरों के मूत्र, रक्त, सीरम, त्वचा की स्क्रेपिंग, नाक और मुंह के स्वाब सहित नमूने लेकर जांच की। इसके साथ ही पशुपालकों और स्थानीय चिकित्सकों से उपचार टीकाकरण, आइसोलेशन और पुनर्वास वार्ड में देखभाल करने के बारे में चर्चा की और आवश्यक मार्गदर्शन दिया।
Lampi केंद्रीय टीम ने जामनगर, सुरेंद्रनगर में की जांच, दिया मार्गदर्शन
जामनगर में टीम।
स्वच्छता व संक्रमितों से अन्य मवेशियों को अलग करना जरूरी

इस दौरान टीम के सदस्यों ने कहा कि मवेशियों के बाड़़ों में स्वच्छता बनाए रखना और संक्रमित मवेशियों से अन्य मवेशियों को तुरंत अलग करना जरूरी है। अन्य उपायों में बाड़ों में मच्छरों, मक्खियों, जूं, ततैया आदि को रोकने के लिए उपयुक्त कीटनाशकों का छिडक़ाव शामिल होना चाहिए। इस संबंध में सरकार की ओर से उठाए गए एहतियाती कदमों की जानकारी देते हुए लंपी वायरस को जल्द रोकने में सफल होने की उम्मीद जताई।
सहायक पशु निदेशक निलेन पटेल ने कहा कि पशुपालकों को लंपी वायरस से डरना नहीं चाहिए बल्कि सतर्क रहना चाहिए. मवेशियों में रोग के लक्षण दिखाई देने पर शीघ्र उपचार शुरू कराना चाहिए। उन्होंने उपचार की जानकारी देते हुए कहा कि लंपी वायरस की रोकथाम के लिए सर्वेक्षण सहित उपचार और टीकाकरण अभियान युद्ध स्तर पर जारी है। इस दौरान डॉ. हितेश कोरिंगा, डॉ. के.के. गोरिया, डॉ. राकेश पटेल, डॉ. रमेश संतोकी सहित पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी पशुपालकों व ग्रामीणों से बातचीत कर आवश्यक मार्गदर्शन दिया।
सुरेंद्रनगर जिले के कोंढ व रतनपर गांव में की समीक्षा

पशुपालन व डेयरी विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. विजय कुमार, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एस.बी. सुधाकर सहित विशेषज्ञों की एक टीम ने सुरेंद्रनगर जिल के कोंढ व रतनपर गांवों के प्रभावित क्षेत्रों के दौरान लंपी वायरस से बचाव के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। उन्होंने संक्रमित मवेशियों के पशुपालकों व स्थानीय ग्रामीणों से मुलाकात की और ग्रामीणों को बीमारी के नियंत्रण और उपचार की उचित व्यवस्था करने और बीमारी को अधिक फैलने से रोकने के लिए विस्तृत जानकारी दी।
राजकोट के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक डॉ. भरतसिंह गोहिल, संयुक्त पशुपालन निदेशक बिपिन राठवा, पशुपालन अधिकारी सहित पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने पशुपालकों व ग्रामीणों से बातचीत की। गौरतलब है कि सुरेंद्रनगर जिले की 5 तहसीलों के 20 गांवों में 369 गायों में लंपी वायरस के मामले देखे गए हैं। जिले में अब तक 51 मवेशियों की मौत हो चुकी है। अब तक जिले के 5925 मवेशियों का टीकाकरण किया गया है।
कांग्रेस का धरना, प्रशासन की लापरवाही से मवेशियों की मौत का आरोप

जामनगर. जिले में प्रशासन की लापरवाही से लंपी वायरस के कारण मवेशियों की मौत का आरोप लगाते हुए शहर कांग्रेस की ओर से गाय को बचाओ पोस्टर के साथ लाल बंगला सर्कल पर धरना लगाया गया।
शहर कांग्रेस समिति के अध्यक्ष दिगुभा जाडेजा ने आरोप लगाया कि जामनगर में लंपी वायरस से मवेशियों की मौत हो रही है और गौवंश को बचाने में प्रशासन विफल रहा है, मृत मवेशियों को दफनाने में सावधानी नहीं बरती जा रही। धरने में आनंद राठोड, जेनब खफी, रचना नंदाणिया, धवल नंदा, नूर मामद पलेजा, रंजनबेन गजेरा, आनंद गोहिल, प्रवीण जेठवा और अन्य नेता-कार्यकर्ता शामिल हुए।
जामनगर मनपा में विपक्ष के नेता आनंद राठोड, पार्षद धवल नंदा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष दिगुभा जाडेजा आदि ने शहर के समीप ठेबा बाईपास के समीप मृत मवेशियों को दफनाने के स्थल का दौरा किया। वहां बनाए गए गड्ढों में नमक डालने की प्रक्रिया में लापरवाही बरतने का उन्होंने आरोप लगाया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.