सीयूजी का वडोदरा कैम्पस दो वर्ष में बनकर होगा तैयार

Central university, campus, Gandhinagar, vice chancellor, tender: इस माह होगी निविदा प्रक्रिया

By: Pushpendra Rajput

Published: 14 Oct 2021, 10:01 PM IST

गांधीनगर. गुजरात सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी (सीयूजी) का नया कैम्पस वडोदरा में डभोई के कुंढेल गांव में दो वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए इस माह ही निविदा प्रक्रिया जारी कर दी जाएगी। गुजरात सरकार ने भी एप्रोच रोड के लिए दस करोड़ का बजट आवंटित किया है। यह एप्रोच रोड कुंढेला बायपास रोड सीयूजी कैम्पस और राघवेन्द्रपुरा रोड से सीयूजी कैम्पस तक बनेगा। गुजरात केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति (वाइस चांसलर) रमाशंकर दुबे ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि युनिवर्सिटी परिसर निर्माण के पहले चरण में अकादमिक भवन, लाइब्रेरी, हॉस्टल, प्रशासनिक ब्लॉक, स्वास्थ्य केंद्र, क्वार्टर, निर्माण कार्य दो वर्षों के भीतर पूरा किया जाएगा। गुजरात सरकार ने इस परियोजना के लिए 100 एकड़ भूमि आवंटित की है और अतिरिक्त 126 के लिए सुनिश्चित भी की है। गुजरात सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी (सीयूजी) का नया कैम्पस वडोदरा के डभोई में बनेगा। इसके लिए गुजरात सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी एवं केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के बीच समझौता हुआ है।यह नया कैम्पस बहुमंजिला होगा, जिसमें 2500 विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे। इस कैम्पस के आसपास बाउण्ड्री वॉल कर दी है

उन्होंने बातचीत में कहा कि यह पहला संस्थान होगा, जिसमें आनेवाले सत्र से नई शिक्षा नीति लागू कर दी जाएगी। हॉलिस्टिक डवलपमेन्ट (समावेशी विकास) और बहुद्देश्यीय शिक्षा (मल्टी डिसिप्लीनरी एज्युकेशन) पर ध्यान केन्द्रित किया है। इसके लिए टास्क फोर्स कमेटी गठित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में संस्थान में वच्र्युअल क्लास चले। विद्यार्थियों के शिक्षा प्रभावित नहीं हुई। इस वर्ष परिणाम भी अच्छा रहा है। हालांकि अब प्रत्यक्ष पढ़ाई (ऑफ लाइन) पढ़ाई शुरू हो गई है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned