नौ महीने के बाद एक बार फिर से शुरू हुई सेप्ट में पढ़ाई

cept university, Ahmedabad, Covid19, campus, teaching -कोरोना के चलते बदली क्लासरूम की बैठक-व्यवस्था
-सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थियों को प्रवेश

By: nagendra singh rathore

Published: 05 Jan 2021, 08:50 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना महामारी के चलते गुजरात के लगभग सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूलों में शैक्षणिक कार्य बंद है। इसके बीच अहमदाबाद शहर की सेप्ट यूनिवसिर्टी सोमवार से एक बार फिर से शुरू हो गई। करीब नौ महीने के बाद सेप्ट के क्लासरूम विद्यार्थियों और प्राध्यापकों की उपस्थिति से गुलजार हुए। परिसर में भी चहल-पहल दिखाई दी।
कोरोना महामारी को देखते हुए परिसर और क्लासरूम का नजारा थोड़ा बदला-बदला सा नजर आया। विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ यूनिवर्सिटी परिसर में प्रवेश दिया गया। मास्क अनिवार्य रखा गया है।
क्लासरूम में भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थी और प्राध्यापक बैठे नजर आए। क्लासरूम से बाहर खुले परिसर में भी पढ़ाई शुरू हुई, जिसमें विद्यार्थी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठे नजर आए।
यूनिवर्सिटी का कहना है कि अक्टूबर २०२० में कराए गए सर्वे में ज्यादातर विद्यार्थियों ने क्लासरूम में पढ़ाई की इच्छा जताई थी। उसे देखते हुए नियमों की पालना के तहत यूनिवर्सिटी खोली गई है।
सेप्ट यूनिवर्सिटी की कुलसचिव अनीता हीरानंदानी ने कहा कि लंबे समय के बाद यूनिवर्सिटी परिसर में विद्यार्थियों और प्राध्यापकों को देखकर काफी अच्छा लग रहा है। हम इस बात का पूरा ध्यान रख रहे हैं कि परिसर सभी के लिए पूरी तरह सुरक्षित रहे।

एक दिन कैंपस में दूसरे दिन ऑनलाइन पढ़ाई

यूनिवर्सिटी को खोला जरूर गया है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे उसे देखते हुए १८०० विद्यार्थियों में से एक दिन ४०० विद्यार्थियों को ही बुलाया जा रहा है। जिन विद्यार्थियों को अभिभावकों की मंजूरी है उन्हें ही परिसर में प्रवेश दिया जा रहा है। इतना ही नहीं जो विद्यार्थी एक दिन कैंपस में आए हैं उन्हें दूसरे दिन घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास अडेंट करनी होगी। एक दिन छोड़कर दूसरे दिन ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। प्राध्यापकों को भी दूसरे दिन प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए डिजिटल कंट्रोल चेक सिस्टम तैयार किया गया है।

नौ महीने के बाद एक बार फिर से शुरू हुई सेप्ट में पढ़ाई
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned