कोरोना के बीच घरों पर मनाया छठ महापर्व, व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को दिया अर्घ्य

Chhath puja, Ahmedabad city, Home, Sabarmati river, Chhath ghat आईपीएस अजय चौधरी ने भी परिवार के साथ किया व्रत

By: nagendra singh rathore

Published: 21 Nov 2020, 10:04 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना के संक्रमण के बीच अहमदाबाद शहर में इस वर्ष लोगों ने नदी किनारे छठ महापर्व नहीं मनाकर अपने घरों पर मनाया। घर की छतों पर ही पूजा अर्चना की। किसी ने टब में तो किसी ने बड़ी सी परात में पानी भरकर उसमें खड़े रहकर शुक्रवार शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया तो शनिवार सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर छठ के कठिन व्रत का समापन किया। वैसे हर साल अहमदाबाद में इंदिरा ब्रिज के समीप बनाए गए छठ घाट पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते थे। इस वर्ष कोरोना के चलते वहां आयोजन की मंजूरी नहीं दी लेकिन फिर भी कुछ लोग उसके आसपास साबरमती नदी पर पूजा के लिए पहुंचे थे।
शनिवार सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया गया। छठ पूजा बुधवार से शुरू हुई थी और उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ यह समाप्त हुई।
शहर में बड़ी संख्या में बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तरप्रदेश के लोग रहते हैं जो इस छठ महापर्व को बड़े ही श्रद्धाभाव से मनाते हैं। इसका कठिन व्रत करते हैं। पानी में खड़े होकर पूजा अर्चना करनी होती है और डूबते हुए सूर्य तथा उगते हूए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। ज्यादातर व्रती पानी में खड़े रहकर ही उगते हुए सूर्य का इंतजार करते हैं और अर्घ्य देने के बाद व्रत पूर्ण करते हैं। इसके लिए शहर में कई जगह पर लोगों ने छतों पर टब में पानी भरकर उसमें खड़े रहकर पूजा अर्चना की और अर्घ्य दिया। किसी ने परात में पानी भरकर अर्घ्य दिया तो किसी ने छत की पानी की टंकी को इसका विकल्प बनाया।
शहर के अमराईवाड़ी, हाटकेश्वर, बापूनगर, सरसपुर, सरदारनगर, बोडकदेव, घाटलोडिया, चांदखेडा, साबरमती सहित ज्यादातर इलाकों में लोगों ने घरों पर रहकर ही छठ महापर्व मनाया। अहमदाबाद शहर के संयुक्त पुलिस आयुक्त (जेसीपी) अजय चौधरी ने भी परिवार के साथ घर पर ही छठ महापर्व मनाया। टब में पानी भरकर उसमें खड़े रहकर उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर कठिन व्रत को पूरा किया।

कोरोना के बीच घरों पर मनाया छठ महापर्व, व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को दिया अर्घ्य
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned