कोरोना के बीच लोग घरों पर मना रहे छठ महापर्व, डूबते हुए सूर्य को दिया अर्घ्य, छतों पर कर रहे पूजा

Chhath puja, Ahmedabad, Home, Sabarmati river ghat, Corona, -आज उगते हुए सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य

By: nagendra singh rathore

Published: 20 Nov 2020, 11:21 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना महामारी के चलते अहमदाबाद शहर में इस वर्ष राज्य सरकार की ओर से साबरमती नदी के किनारे बनाए छठ घाट पर छठ की पूजा करने की मंजूरी नहीं दी है। जिसके चलते लोग घरों पर ही छठ महापर्व मना रहे हैं। घरों की छतों पर लोगों ने इसके लिए व्यवस्था कर ली है। कुछ लोग मंजूरी न होने के बावजूद भी साबरमती नदी पर पूजा के लिए पहुंचे थे।
शुक्रवार शाम को डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया गया। अब शनिवार सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। वैसे छठ पूजा बुधवार से ही शुरू हो गई है। छठ महापर्व के दौरान साबरमती नदी के घाट पर पूजा अर्चना की मंजूरी नहीं दिए जाने के चलते कुछ लोगों में नाराजगी भी देखने को मिली। छठ घाट सूना दिखाई दिया।
शहर में बड़ी संख्या में बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तरप्रदेश के लोग छठ महापर्व मनाते हैं। इसका कठिन व्रत रहते हैं। पानी में खड़े होकर पूजा अर्चना करनी होती है और डूबते हुए सूर्य तथा उगते हूए सूर्य को अघ्र्य दिया जाता है। कई ज्यादातर व्रती पानी में खड़े रहकर ही उगते हुए सूर्य का इंतजार करते हैं और अर्घ्य देने के बाद व्रत पूर्ण करते हैं। इसके लिए शहर में कई जगह पर लोगों ने छतों पर टब में पानी भरकर उसमें खड़े रहकर पूजा अर्चना की और अर्घ्यदिया।

कोरोना के बीच लोग घरों पर मना रहे छठ महापर्व, डूबते हुए सूर्य को दिया अर्घ्य, छतों पर कर रहे पूजा
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned