scriptमुख्यमंत्री ने दिए अंग प्रत्यारोपण जैसे महंगे उपचार में मदद के संकेत | Chief Minister signs help in expensive treatment | Patrika News

मुख्यमंत्री ने दिए अंग प्रत्यारोपण जैसे महंगे उपचार में मदद के संकेत

locationअहमदाबादPublished: Jan 06, 2018 11:05:15 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

सिम्स अस्पताल में अंग दानदाताओं के परिवार एवं हार्ट ट्रान्सप्लान्ट करा चुके मरीजों का सम्मान

samman samaroh

CM vijay rupani

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को हृदय रोग एवं कैंसर जैसे जटिल रोगों के उपचार के लिए मेडिकल रिसर्च और फार्मास्युटिकल रिसर्च की सुविाओं को व्यापक बनाने पर जोर दिया। मुख्यमंत्री ने हृदय प्रत्यारोपण और अन्य जटिल रोगों के महंगे उपचार में भी संभव मदद के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राहत निधि में से जरूरतमंदों को जटिल रोग के खर्चीले उपचार के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता के लिए राज्य सरकार विचाराधीन है।
सीएम रूपाणी शनिवार को सिम्स अस्पताल की ओर से आयोजित अंग दानदाताओं के परिवार और हार्ट प्रत्यारोपण कराने वाले मरीजों के सम्मान समारोह मेें बोल रहे थे। सीएम ने अंग प्रत्यारोपण को समय की मांग बताया। अपनी संस्कृति में भी अंग प्रत्यारोपण का उल्लेख है। भगवान गणेश और दधीची ऋषी इसके उत्तम उदाहरण हैं। हृदय प्रत्यारोपण को दिल से दिल जोडऩे वाली क्रिया बताया। इस दौरान सुपर स्पेशलिटी सर्विस तथा मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ाने के लिए किए जा रहे कार्यों की भी उन्होंने जानकारी दी।
सिम्स की उपलब्धियों की सराहना
मुख्यमंत्री ने कहा कि सामान्य, गरीब को भी आधुनिक चिकित्सा उपचार सेवा मिले इसके लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है। सिम्स अस्पताल में पिछले वर्ष हुए चार हार्ट ट्रान्सप्लान्ट की उपलब्धियों की जमकर सराहना भी की। ट्रान्सप्लान्ट के कार्यों में किसी प्रकार का अवरोध न आए इस पहलू पर भी सरकार प्रतिबद्ध है। सिम्स अस्पताल ने इस कार्यक्रम में मरीज और केडेवरों के परिवारों का सम्मान किया। रिसर्च और इन्टरवेन्शनल मेडिसन्स के संबंध में चल रही जॉइन्ट इन्टरनेशनल कॉन्फ्रंस २०१८ के तहत यह आयोजन किया गया। सिम्स अस्पताल के चेयरमैन डॉ. केयूर परीख के अनुसार जिन चार मरीजों के ट्रान्सप्लान्ट हुए हैं वह सभी अच्छा जीवन जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि मरीजों को अधिक से अधिक सुविधा और उपचार मिले इसके लिए भी अस्पताल प्रतिबद्ध है। समारोह में महापौर गौतम शाह, सीनियर हार्ट सर्जन डॉ. धवल शाह, डॉ. मिलन चग भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो