क्रिसमस पर सिर्फ 200 लोगों को प्रार्थना की मंजूरी, रैली या शोभायात्रा पर रोक

Christmas, Guidelines, Church , Gujarat, prayers 200 people allowed, गुजरात के गृह विभाग ने जारी की मार्गदर्शिका

By: nagendra singh rathore

Published: 24 Dec 2020, 09:34 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात में शुक्रवार को क्रिसमस (नाताल) पर लोग चर्च में सिर्फ २०० की संख्या में ही प्रार्थना कर सकेंगे। रैली, सभा या शोभायात्रा पर रोक रहेगी। क्रिसमस ही नहीं नववर्ष के दौरान भी प्रार्थना सभा के लिए इस मार्गदर्शिका की पालना करनी होगी।
गुजरात के गृह विभाग ने कोरोना की परिस्थिति को ध्यान में रखकर सुप्रीमकोर्ट की ओर से दिए दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए त्योहारों को लेकर मार्गदर्शिका जारी की है। जिसमें इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया गया है।
शुक्रवार को क्रिसमस है। ऐसे में कहा गया है कि क्रिसमस और नववर्ष के दिन चर्च की कुल क्षमता के ५० फीसदी या फिर 200 की संख्या में इसमें से जो कम हो उसके आधार पर चर्च में प्रार्थना की जा सकेगी। इस दौरान ही प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहने रखना अनिवार्य है। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी करना जरूरी है। ना तो क्रिसमस और ना ही नववर्ष के दिन किसी भी प्रकार की रैली, सभा या शोभायात्रा निकालनी जा सकेगी।
राज्य के गृह सचिव के.के.निराला की ओर से इस बाबत आधिकारिक अधिसूचना जारी की है।

सब्जी मंडी, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त सुरक्षा
परिपत्र में सुप्रीमकोर्ट की ओर से लिए गए संज्ञान मामले में चल रही सुनवाई को मद्देनजर निर्देश दिए हैं। उसकी पालना के तहत राज्य में जहां भी ज्यादा संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं ऐसे सब्जी मार्केट, मार्केटिंग यार्ड, खान-खान के स्थल , बस स्टेंड और रेलवे स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना व अन्य निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। जिला प्रशासन, मनपा और पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं।

विशेष स्थिति के अलावा किसी आयोजन को मंजूरी नहीं
परिपत्र में उल्लेख किया है कि बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हों ऐसे आयोजनों को विशेष परिस्थिति के अलावा स्थानीय प्रशासन की ओर से मंजूरी नहीं दी जाए। यदि विशेष परिस्थिति के तहत मंजूरी दी भी गई है तो ऐसे आयोजनों के दौरान कोविड 19 से संबंधित दिशानिर्देशों की चुस्त पालना हो और तय संख्या में ही लोग उपस्थित हों इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned