सिविल मेडिसिटी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा है ऑक्सीजन

Civil hospital, medicity, oxygen, Gandhinagar news, Gujarat sufficient: नए किडनी अस्पताल में आज लगेगी ऑक्सीजन टैंक

By: Pushpendra Rajput

Published: 30 Nov 2020, 08:53 PM IST

गांधीनगर. मौजूदा समय में अहमदाबाद (Ahmedabad) के सिविल मेडिसिटी (medicity) की सभी अस्पतालों (hospital) में ऑक्सीजन (oxygen) की पर्याप्त क्षमता उपलब्ध है। कोरोना (corona) के मौजूदा हालातों के चलते राज्य सरकार ने अतिरिक्त ऑक्सीजन टैंक (oxygen tank) उपलब्ध कराए हैं।

कोरोना संक्रमितों में जब ऑक्सीजन की मात्रा घटने लगती है तब ऐसे मरीजों को मास्क या वेन्टीलेटर के जरिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। कोई भी मरीज इलाज के समय ऑक्सीजन से वंचित नहीं इसके लिए सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। त्योहारों के बाद अहमदाबाद के सिविल परिसर में बने कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने इन अस्पतालों में व्यवस्था की है। कोरोना डेडिकेटेड 1200 बेड हॉस्पिटल में 20 हजार लिक्विडज ऑक्सीजन क्षमता उपलब्ध है। जबकि नॉन कोविड अस्पताल में भी बीस हजार लीटर लिक्विड ऑक्सजन है।

इसके अलावा कोरोना डेडिकेटेड कैंसर अस्पताल (cancer hospital) में भी 2800 लीटर क्षमता वाली ऑक्सीजन टैंक है। शीघ्र ही कोरोना डेडिकेटेड कैंसर अस्पताल में अन्य ग्यारह हजार लीटर की क्षमता वाली एक और ऑक्सीजन टैंक लगाई जाएगी। सिविल अस्पताल परिसर के किडनी अस्पताल में 13 हजार लीटर की ऑक्सीजन क्षमता वाली टैंक है।
वहीं मंगलवार को मंजूश्री कम्पाउण्ड स्थित किडनी अस्पताल में जहां मौजूदा समय में कोरोना मरीजों का उपचार हो रहा है वहां भी 20 हजार लीटर की क्षमता वाली ऑक्सीजन टैंक स्थापित की जाएगी। इसके अलावा बीस हजार की क्षमता वाली एक अन्य ऑक्सीजन टैंक की व्यवस्था की गई है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned